‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा एवं ‘‘जल रोको अभियान’’ हुआ संपन्न

0

अनुपपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान आज 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर स्वसहायता भवन अनूपपुर में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री रामलाल रौतेल, कलेक्टर श्री अजय शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी, जनअभियान समिति के उपाध्यक्ष श्री वासु जगवानी, श्री भूपेन्द्र सिंह, सीईओ जनपद पंचायत अनूपपुर श्री राजौरिया, सीईओ ज.पं. पुष्पराजगढ़ श्री आर.पी. त्रिपाठी, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री उमेश पाण्डेय, जनप्रतिनिधि, बीएसडब्ल्यू के छात्र एवं छात्राएं, प्रस्फुटन समिति के सदस्य, प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, आमजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री रामलाल रौतेल, कलेक्टर श्री अजय शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी एवं अन्य अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया गया।

सामाजिक आंदोलन की सफलता जनता की सक्रिय भागीदारी से ही संभव
विधायक श्री रामलाल रौतेल ने स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर कहा कि यह एक सामाजिक आंदोलन है। इसकी सफलता जन समुदाय के सहयोग पर निर्भर है। आपने कहा कि आप सभी के प्रयास सराहनीय है, परन्तु हमें रुकना नहीं है। ऐसे ही प्रयासरत रहना है, तभी अनूपपुर स्वच्छ जिला बन सकेगा। आज पखवाड़े के समापन के दिन हमें यह प्रण लेना है कि एक भी परिवार इस सुविधा से बंचित नहीं रहेगा। आपने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से इस आंदोलन में चलाई गई योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से यह पखवाड़ा जनमानस के लिए प्रेरणादायी रहा है व लोगों की सोच में परिवर्तन लाने में सफल रहा है। उन्होंने जनमानस से आह्वान किया है कि ऐसी सक्रिय भागीदारी ही आपको, जिले को एवं सम्पूर्ण राष्ट्र को आगे ले जाएगी।

महात्मा गांधी जी के स्वप्न को करेंगे साकार
कलेक्टर श्री शर्मा ने महात्मा गांधी जी की जयंती को उल्लेखित करते हुए कहा कि यह दिन उनके राष्ट्र के निर्माण में दिए गए योगदान को, उनके विचारों को, भारत की जो संकल्पना उन्होंने की थी उसको मूर्तरूप देने के संकल्प के लिए मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी न सिर्फ राजनीतिक विचारक, बल्कि एक सामाजिक सुधारक भी थे। उनके स्वप्निल भारत में स्वच्छता का महत्वपूर्ण स्थान है। इस बात को जोर देते हुए आपने कहा कि स्वच्छता की राह में चल रहे प्रयासों में तेजी लाकर अनूपपुर को स्वच्छ जिला बनाएंगे। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि आप सभी का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।

आपने इस अवसर पर जल की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि जल एक अमूल्य संसाधन है, समझदारी से इसका उपयोग करें। जल का संरक्षण, संवर्धन एवं उचित उपयोग से ही सूखे की समस्या से बचा जा सकता है। आपने इस अवसर पर जनमानस के सहयोग की सराहना करते हुए कहा यह सहभागिता बनाएं रखें।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी ने कहा कि शासन का सहयोग सदैव जनता के साथ है। शौचालय निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, लेकिन इनका उपयोग भी अत्यंत आवश्यक है। स्वच्छ भारत के विचार को आचरण तक लाना ही इस कार्यक्रम का लक्ष्य है।

जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री बासु जगवानी ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहा कि नए भारत की संकल्पना में स्वच्छता का विशेष स्थान है। उन्होंने जल के महत्व को बताते हुए कहा आज के समय में जल सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है। भविष्य में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सतत् प्रयास करने होंगे।

शौच खुले में न करियो रे, बदनामी से डरियो रे

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया गया स्वच्छता का संदेश
स्थानीय स्वसहायता भवन अनूपपूर में स्वच्छता पखवाड़ा के समापन अवसर पर क्षेत्रीय नाट्य मंडली द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता अपनाने की राह में आने वाली व्यावहारिक बाधाओं के संबंध में नाट्य प्रस्तुतीकरण के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनों ने इस कार्यक्रम का आनंद उठाया। मण्डली द्वारा स्वच्छता का संदेश उन व्यावहारिक बाधाओं को खण्डित करते हुए दिया गया। कार्यक्रम का आयोजन जन अभियान परिषद द्वारा किया गया था।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here