स्वस्थ रहने के लिये अच्छा खान-पान जरूरी – एसडीएम मुरैना

0

मुरैना – ईपत्रकार.कॉम |स्वस्थ भारत यात्रा 07 जनवरी को ग्वालियर से मुरैना के लिये बानमोर शहर में प्रवेश के समय अशोक वाटिका पर प्रारंभिक स्वागत हुआ एसडीएम मुरेना श्री हिरदेश श्रीवास्तव ने किया। जबकि मुख्य स्वागत कार्यक्रम स्टेडियम मुरैना पर आयोजित किया गया। यहाँ खिलाडियों और एनसीसी कार्यकर्ताओं ने रैली के सभी सदस्यों को फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में साइकिल रैली के सभी सदस्यों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम मुरैना श्री हिरदेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये अच्छा भोजन का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ शरीर हमारी मानसिक क्षमता के लिये भी जरूरी है। फिट रहकर ही जीवन का आनंद लिया जा सकता है। फिट रहने के लिये अच्छे खान-पान के साथ ही शराब, तम्बाकू के सेवन से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि साइकिलिंग स्वास्थ्य के लिये बहुत ही लाभदायक है। जिस प्रकार स्वस्थ रहने के लिये योग करते हैं, उसी प्रकार साइकिलिंग भी एक योग के समान है।

स्वच्छ भारत यात्रा के प्रभारी डिप्टी डायरेक्टर डॉ विजयपाल सिंह ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य है कि व्यक्ति को नमक शक्कर और तेल कम खाकर स्वस्थ्य रहना चाहिये। इस यात्रा का उद्देश्य यही है कि व्यक्ति स्वस्थ्य रहे यह यात्रा 16 अक्टूबर को पांडिचेरी से प्रारंभ हुई और 27 जनवरी को दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा मध्यप्रदेश विभिन्न जिलों में होते हुये ग्वालियर मुरैना धौलपुर राजस्थान उत्तरप्रदेश दिल्ली प्रांत में पहुँचेगी।

इस अवसर पर स्वच्छ भारत यात्रा के प्रभारी डिप्टी डायरेक्टर डॉ विजयपाल सिंह, लेफटीनेंट कर्नल नंदावलम 8 एम पी बी एन युनिट ग्वालियर से मुरैना, एनसीसी ऑफीसर मुरैना श्री देवेन्द्र सिंह, जिला खेल अधिकारी श्री कुशवाह नरेन्द्र गुप्ता मेजर रफीक वेग, व्यापार मंडल की ओर से अनिल जैन, मुरारी गुप्ता, महावीर जैन श्री श्याम श्रीवास्तव व एनसीसी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

आज होंगे ये कार्यक्रम
स्वस्थ्य भारत यात्रा 8 जनवरी को प्रातः 8 बजे उत्कृष्ट विद्यालय मुरैना से रैली का आयोजन किया जायेगा। यह रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई डॉ भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में पहुंचेगी। अंबेडकर स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 9 तारीख को स्वच्छ भारत यात्रा प्रातः 8 बजे जिला धौलपुर राजस्थान के लिये प्रस्थान करेगी इस यात्रा के दौरान मुरैना सहित 200 साइकिल सवार यात्रा लेकर जायेंगे।

Previous articleशिकायतों के निराकरण में प्रगति दिखना चाहिए – कलेक्टर श्री यादव
Next articleमीजल्स रूबैला के तहत टीकाकरण की जानकारी दी