हमारा भरसक प्रयास है कि एक भी गांव सिंचाई सुविधा से वंचित न रहे – मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र

0

दतिया – (ईपत्रकार.कॉम) |मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने बुधेड़ा में 18.7 करोड़ लागत की आठ किलोमीटर से अधिक लंबी नहर बनवाने की घोषणा करते हुए कहा कि किसानों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए कृत संकल्पित है। हमारा भरसक प्रयास है कि एक भी गांव सिंचाई सुविधा से वंचित न रहे। 8.85 किलोमीटर की इस नहर से 1300 हैक्टेयर जमीन में सिंचाई होगी। इससे भवानीपुर, दतिया खास, झड़िया, रिछरा, कुम्हेड़ी, बुधेड़ा, सिरौल आदि ग्रामों को फायदा मिलेगा।

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज जो काम करने में सक्षम हूँ वह सब आपकी वजह से हूँ। मेरेसामने जब आप लोगों ने सिंचाई की समस्या बताई तो मैने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर हॉल में इन ग्रामों में भी सिंचाई की सुविधा कराई जाए। आज 18.7 करोड़ की लागत से यह नहर बनी है। शीघ्र ही कार्यवाही पूरी होते ही काम प्रारंभ कर दिया जायेगा। उन्होने ग्रामीणजन से कहा कि आपके किसी भी प्रकार के संकट का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहता हूँ। जब भी कोई दिक्कत हो मुझे फोन लगाये आपकी समस्या का समाधान होगा।

मुख्य अभियंता राजघाट नहर परियोजना श्री अशोक कुमार मिश्रा ने रिछरा सिरौल लघु सिंचाई योजना की जानकारी देते हुए बताया कि योजना पर 18 करोड़ 7 लाख 27 हजार रूपये की लागत आयेगी। इससे 1300 हैक्टेयर क्षेत्र जो कि सात मौजों में है, सिंचाई होगी। नहर कल्याणपुरा शाखा नहर की आरडी 660 मीटर भवानीपुर ग्राम के पास से निकलेंगे। इसकी लम्बाई 8 हजार 850 मीटर यानी 9 किलोमीटर के आसपास होगी। नहर की घोषणा होते ही उपस्थित किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई। उन्होंने जोरदार तॉलिया बजाकर खुशी व्यक्त की। कार्यक्रम के दौरान श्री विपिन गोस्वामी ने दतिया में हुए विकास कार्यो का उल्लेख किया। श्री बहादुर सिंह दांगी सिरौल ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए इस कार्य के लिए जनसम्पर्क मंत्री को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर सर्वश्री जीतू कमरिया, सतीष यादव, मुकेश यादव, योगेश सक्सैना, पुष्पेन्द्र रावत, अजय दुबे, गौरव पटैल, ईई श्री बाथम, सहायक यंत्री यूके शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

किसानों की पीड़ा सुन द्रवित हुए मंत्री जमीनी से 30 फुट ऊपर हवा में चला दी नहर
सात गांव के किसानों ने जल संसाधन मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र से उनके खेतों में नहर का पानी न पहुंचने की पीड़ा बताई तो जल संसाधन मंत्री किसानों की पीड़ा सुन द्रवित हो गए और उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की समस्या का समाधान किया जाए। इन गांव के लिए असंभव कार्य को संभव बनाने के लिए जमीन से करीब 30 फुट ऊपर हवा में नहर बनाने का डिज्ञाइन तैयार किया गया अब जो नहर बनेगी वह 2680 मीटर लंबी नहर एक्वाडक्ट के रूप में जमीन से औसतन 8.75 मीटर करीब 30 फुट ऊपर बनाई जायेगी।

Previous articleउत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड UTDB Jobs
Next articleशिविर में हितग्राहीमूलक योजनाओं से लगभग 35 लाख रूपये के लाभ वितरण किये गये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here