हमारे देश में प्राचीन काल से ही गुरू का सर्वोच्च स्थान है-लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह

0

 रायसेन- (ईपत्रकार.कॉम) |शिक्षक दिवस के अवसर पर पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित कर शिक्षकों एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया गया। जिले के उदयपुरा में आयोजित कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, होशंगाबाद सांसद श्री उदयप्रताप सिंह तथा क्षेत्रीय विधायक श्री रामकिशन पटेल शामिल हुए। मण्डीदीप में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया। जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह गैरतगंज में आयोजित किया गया, जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार ने शिक्षकों का सम्मान किया।

उदयपुरा में आयोजित कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा कि हमारे देश में प्राचीन काल से ही गुरू का सर्वोच्च स्थान है। गुरू ही अपने ज्ञान से समाज और देश का मार्गदर्शन करते आए हैं। उन्होंने कहा कि कभी भी गुरू या शिक्षक का महत्व कम नहीं हुआ है। श्री सिंह ने कहा कि शिक्षकों के सम्मान में यह समारोह विगत कई वर्षो से निरंतर आयोजित हो रहा है।

होशंगाबाद सांसद श्री उदयप्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षकों द्वारा दी गई शिक्षा के आधार पर ही समाज और देश का चरित्र बनता है। शिक्षक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते है। कार्यक्रम में उदयपुरा विधायक श्री रामकिशन पटेल ने भी गुरू का महत्व बताते हुए कहा कि शिक्षक भविष्य का निर्माण करते हैं। इसलिए बच्चों और माता-पिता को भी उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए। कार्यक्रम में उदयपुरा जनपद अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह, उदयपुरा नगर परिषद अध्यक्ष श्री केशव पटेल भी उपस्थित थे।

मण्डीदीप में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि ज्ञान का प्रकाश ही जीवन के अंधेरे को दूर करता है और गुरू ही ज्ञान रूपी प्रकाश से बच्चों का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन में पहली गुरु जन्म देने वाली माँ होती है दूसरे गुरु पिता होते हैं जो जीवन जीने की कला सिखाते हैं तीसरे गुरु हमें शिक्षा प्रदान कर अनेकों कलाओं में पारंगत करने का काम करते हैं जिन्हें आज हम सम्मानित कर रहे हैं।

गैरतगंज में आयोजित जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार ने कहा कि शिक्षक बच्चों के साथ देश के भविष्य का भी निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षकों का यहां सम्मान किया गया है उनसे अन्य सभी को प्रेरणा लेना चाहिए। कार्यक्रम में गैरतगंज नगर पंचायत अध्यक्ष श्री उत्तम चंद जैन, डॉ जयप्रकाश किरार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरपी सेन उपस्थित थे।

Previous articleनामांतरण, बटवारे के राजस्‍व प्रकरणों को शीघ्र पूरा करें-श्री बी.एस.जामोद
Next articleविश्व में भारत की साख निरंतर बढ़ती जा रही है: योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here