हितग्राहियों को योजनाओं से लाभांवित करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है

0

डिंडोरी – ईपत्रकार.कॉम |केन्द्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यो से लाभांवित करने के लिए लगातार कार्य करें। हितग्राहियों को सभी योजनाओं से लाभांवित करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थित एनआईसी कक्ष में वीडियों कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रदेश शासन के मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति ज्योतिप्रकाश धुर्वे, नगर पंचायत डिण्डौरी अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम, जनपद पंचायत अमरपुर अध्यक्ष श्रीमति मल्लीबाई उईके, कलेक्टर श्री मोहित बुंदस, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिलीप कुमार यादव, श्री जयसिंह मरावी, श्रीमति नरबदिया बाई मरकाम सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री श्री धुर्वे ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को प्रदान किये गए एलपीजी कनेक्षन की प्रगति के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी बीपीएल परिवारों को अनिवार्य रूप से निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करें और निर्धारित लक्ष्य को समय-सीमा में पूरा करने को कहा। मंत्री श्री धुर्वे ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सन् 2022 तक सभी पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित करने का प्रावधान है। विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे पक्के मकान निर्धारित मापदण्ड अनुसार समय-सीमा में पूर्ण किया जाए।

सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना से गांव-गांव और मजरे-टोलों को पक्की सडकों और पुल-पुलियों के माध्यम से मुख्य सडक और शहरों से जोडा जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के निर्माण कार्यो को गुणवत्तापूर्वक समय-सीमा में पूरा करें और भूमिपूजन के अवसर पर जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जाए। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में स्थापित सभी नलजल योजना और हेण्डपंपों को बेहतर ढंग से संचालित करें। जिससे जिले में पेयजल संबंधी समस्या न रहे। सांसद श्री कुलस्ते ने मौसमी बीमारियों से बचाव करने के लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने को कहा। उन्होंने हेण्डपंप और नलजल योजना तथा कुंओं के माध्यम से लोगों को साफ-सुथरा जल उपलब्ध कराने को कहा। सांसद श्री कुलस्ते ने कहा कि मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले सहित सभी विभाग सतर्क रहें। जिससे जिले में मौसमी बीमारियों से संबंधित किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-एकीकृत, वॉटरशेड कार्यक्रम के निर्माण कार्य चैक डेम को गुणवत्तापूर्वक पूरा करने को कहा। जिससे इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिल सके। सांसद श्री कुलस्ते ने जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के कार्यो की समीक्षा की और महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का बजट बढाने को कहा। उन्होंने जिले में मेढबंधान, सुदूर सडक सम्पर्क मार्ग, प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो की मजदूरी का भुगतान करने को कहा। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लोगों को कुटीर एवं लघु उद्योगों से जोडने के निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (शहरी) के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की गई।

Previous articleराज्य मंत्री ने किया सीमेंट क्रांकीट सड़कों का लोकार्पण व भूमिपूजन, पांच सौ आवासीय पट्टों का किया वितरण
Next articleमुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के अंतर्गत प्रसूति सहायता के अंतर्गत सभी प्रकरणों में भुगतान कराना सुनिश्चित करें – कलेक्टर