जिले में इस वर्ष कम वर्षा हुई है, भू-जल स्तर को गिरने से बचाने के लिए पानी को व्यर्थ न बहने दें- प्रभारी मंत्री

0

बालाघाट – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले के प्रभारी मंत्री श्री शरद जैन ने आज 19 सितम्बर को बालाघाट जिले के प्रवास के दौरान ग्राम कुम्हारी में नाले पर बोरी बंधान बनाकर पानी रोको अभि यान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम कुम्हारी में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कुम्हारी को खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने में योगदान देने वाले स्वयं सेवकों को सम्मानित किया और पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्राम में पौधा भी लगाया। इस अवसर पर सांसद श्री बोधसिंह भगत,विधायक श्री मधु भगत, कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी,जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डामोर,ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती मंसुला बाई उपवंशी, खैरी के सरपंच श्री गौरीशंकर मोहारे एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में इस वर्ष कम वर्षा हुई है। भू-जल स्तर को गिरने से बचाने के लिए पानी को व्यर्थ न बहने दें। नदी, नाले जहां कहीं पर भी पानी का बहाव कम हो गया हो उसे बोरी बंधान या स्टापडेम बनाकर रोकने का काम करें। बोरी बंधान एवं स्टापडेम में जमा पानी फसलों की सिंचाई के काम में आने के साथ ही निस्तार के काम में भी आयेगा और गर्मी के दिनों में पानी की समस्या नहीं होगी। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने ग्राम कुम्हारी के खुले में शौच से मुक्त ग्राम घोषित हो जाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां की पंचायत के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। अब ग्रामीणों का दायित्व है कि वे अपने गांव को साफ सुथरा बनाये रखें।

सांसद श्री बोधसिंह भगत ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने एक अच्छी सोच के साथ पानी रोकने का काम हाथ में लिया है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है। केन्द्र सरकार ने सभी योजनायें गरीबों के कल्याण के लिए बनाई है। जनता को इनका लाभ उठाना चाहिए। 3 रुपये एवं 12 रुपये में बीमा की सुविधा दी गई है।

कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह ने इस अवसर पर बताया कि 02 अक्टूबर 2017 तक जिले के कम से कम तीन विकासखंड को खुले में शौच से मुक्त करने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा और 26 जनवरी 2018 तक पूरे बालाघाट जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम में ग्राम कुम्हारी को ओडीएफ करने में योगदान देने वाले ग्राम पंचायत की सरपंय मंसुला बाई उपवंशी, सचिव संतोष बाविसताले, ग्राम रोजगार सहायक स्वाति, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पार्वती डहारे एवं अन्य स्वयं सेवकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में शासन की योजना के अंतर्गत किसानों को नि:शुल्क खसरा एवं बी-1 का वितरण किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों को गांव में स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलाई गई और अतिथियों द्वारा पौधारोपण भी किया गया।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here