प्रदेश सरकार हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत पौधारोपण के कार्य को बढावा दे रही है-श्री आर्य

0

भिण्ड  – (ईपत्रकार.कॉम) |नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन, विमानन, अ.जा.क. आनंदम विभाग के राज्यमंत्री मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा है कि प्रदेश सरकार हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत पौधारोपण के कार्य को बढावा दे रही है। जिसमें पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ग्राम पिपरसाना स्थित महादेव पार्क में कई प्रजातियों के पौधो का रोपण किया गया है। यह पौधे बडे होकर ग्रामीणों को अनेक प्रकार का लाभ पहुंचाएंगे। वे आज जिले की गोहद विधानसभा के ग्राम पिपरसाना में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पौधारोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री पंचम सिंह, नवीन पालीवाल, गिरंद लहारिया बाबूजी, सत्यभान गुर्जर, राजेन्द्र गुप्ता, तहसीलदार श्री डीके पाण्डेय, जनपद सीईओ श्री श्रीवास्तव, पीआई श्री जादौन, मैदानी अधिकारी/कर्मचारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि पौधे पेड बनकर हमें प्राणवायु देने में निरंतर सहायक होते है। पेडो के माध्यम से इमारती लकडी, औषधि और फल प्राप्त होकर मानव जीवन के काम आते है। इसलिए ग्रामवासी अपने घर आंगन के अलावा, खेत खलियान और पार्को में अधिक से अधिक प्रजातियों के पौधो का रोपण किया जावे। साथ ही बाग बगीचा लगाए जाकर औषधि युक्त तथा फलदार पौधो के माध्यम से ग्रामवासी अपनी आय को बढाने में सहायक बन सकते है। इसलिए पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पौधा लगाना अत्यन्त आवश्यक है। पेड़ो के माध्यम से ग्रामीण अंचल के क्षेत्र में बरसात को लाने की संभावना बलवती होती है। साथ ही पेड बादलो को आकर्षित करने में सहायक होते है।

नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि ग्राम पिपरसाना में छरेटा से पिपरसाना तक तीन किमी लम्बी सड़क बनाने की घोषणा की। साथ ही विधायक निधि से पांच नवीन हैण्डपंपो का खनन को मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि सड़क और हैण्डपंपो के निर्माण से इस क्षेत्र में विकास का मार्ग प्रसस्त्र होगा। साथ ही क्षेत्र के ग्रामीण शहर से जुड़कर आवागमन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसीप्रकार गांव में हैण्डपंपो के खनन से पीने का शुद्ध पानी ग्रामवासियों को प्राप्त होगा।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि पिपरसाना क्षेत्र में 40.06 लाख रूपए की लागत से तीन सड़क मंजूर की जा चुकी है। जिनमें तलैया से फतेपुर तक 14.10 लाख रूपए की लागत से एक किमी लम्बी सड़क स्वीकृत दी जा चुकी हैं। इसीप्रकार तुरी का पुरा से ग्वालियर मेनरोड तक 12.76 लाख रूपए की लागत से एक किमी सड़क मंजूर की गई हैं। इसके अलावा चितोरा रोड श्याम मंदिर से पिपरसाना होती हुई जनवेद के पुरा तक 12 मीटर लम्बी सड़क 13.20 लाख की लागत से बनाई जावेगीं। उन्होंने कहा कि पिपरसाना में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सात हितग्राहियों के आवास स्वीकृत किए गए है। इसीप्रकार 18 लाख रूपए की लागत से 610 मीटर सीसी सड़क भी मंजूर हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इस गांव में 371 शौचालय मंजूर किए गए है। जिनमें से 210 शौचालयो का कार्य पूर्ण हो चुका है।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने ग्राम पिपरसाना में एक करोड रूपए की लागत से हाईस्कूल भवन मंजूर किया जा चुका है। साथ ही ग्वालियर-पिपरसाना-चितोरा रोड भी 50 करोड रूपए की लागत से स्वीकृत की जा चुकी है।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने बूथ लेवल कार्य की व्यवस्था देखी
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने प्रदेश सरकार की जनहितेषी नीतियों को जन जन तक पहुंचाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के अन्तर्गत बूथ लेवल कार्य की ग्राम पिपरसाना में व्यवस्था देखी। साथ ही कार्य में लगे हुए पार्टी पदाधिकारियों से चर्चा कर कार्य के बारे में उपयोगी समझाईस दी।

पिपरसाना में पीडित परिवार के घर पहुंचकर दी सांत्वना
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने जिले की विधानसभा गोहद के ग्राम पिपरसाना में श्री सुरेश सीसोदिया की बहू का निधन होने पर उनके घर पहुंचकर सांत्वना दी। साथ ही इस दुख की घडी में धैर्य और संयम से काम लेने की सलाह दी। उन्होंने दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने की ईश्वर से कामना की।