राजस्व महा अभियान को निरंतर जारी रखे-कलेक्टर

0

भिण्ड- ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि जिले के किसानों ग्रामीणो और आमजनो के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने की दिशा में राजस्व अधिकारी राजस्व महा अभियान को निरंतर जारी रखे। साथ ही अभियान के रूप में राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जावे। जिससे प्रकरण से संबंधित नागरिको को न्याय शुलभ होगा। वे आज कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान राजस्व अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील शर्मा, एसडीएम अटेर-मेहगांव श्री अनिल बनवारिया, लहार श्री एमके शर्मा, गोहद डॉ. यूनुस खांन, जिले के तहसीलदार और 24 राजस्व न्यायालयो से संबंधित राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि राजस्व अधिकारियों ने जिले में 96 प्रतिशत किसानो को खसरा-खतोनी की नकल प्रदान करने की सफलता अर्जित की है। शेष 4 प्रतिशत किसानो को संबंधित क्षेत्र के पटवारी के माध्यम से खसरा-खतोनी की नकल प्रदान करावे। जिससे यह कार्य आगामी तीन दिवस में शत प्रतिशत पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों ने राजस्व महा अभियान के 100 दिवस के अंतराल में प्रकरणों के निराकरण की अनुकरणीय पहल की है। जिससे प्रदेश के जिलो में भिण्ड जिले ने अपनी पहचान स्थापित की है। इस दिशा में अब्बल स्थान प्राप्त करने वाले राजस्व अधिकारी बधाई के पात्र है।

कलेक्टर ने कहा कि जनहित में राजस्व महा अभियान के अन्तर्गत आगे भी सभी प्रकार के राजस्व संबंधी प्रकरण निराकृत करने की पहल की जावे। साथ ही पात्र आवासीय पट्टे वितरित करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए जावे। उन्होनं कहा कि अविवादित नामांतरण एवं बँटवारे के आवेदनों का निराकरण राजस्व अधिकारियों ने अभियान के अन्तर्गत किया गया है। साथ ही राजस्व न्याय शिविरों में अधिक से अधिक प्रकरण निराकृत किए गए है। उन्होंने कहा कि आरसीएमएस में उपलब्धि अर्जित की है। साथ ही गिरदावली का काम भी अच्छा हुआ है। उन्होंने कहा कि जिले में अविवादित, सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए 08 टीएसएम मशीन उपलब्ध है। जिनको तहसीलवार प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर किसी तहसील के क्षेत्र में अविवादित, सीमांकन का केस लंबित है, तब उसका निराकरण इस मशीन एवं टीम में शामिल अधिकारी/कर्मचारियों के माध्यम से शीघ्र पूरा कराया जावे।

इसीप्रकार जिले में ई-बस्ता का शत प्रतिशत कार्य पूर्णतः की ओर है। जिससे सभी राजस्व अधिकारी अपने अधीनस्थ अमले के साथ अंतिम रूप प्रदान कर शत प्रतिशत कार्य को आगामी तीन दिवस में पूरा करावे। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने में राजस्व अधिकारियों द्वारा निरंतर पहल की है। साथ ही फूप सर्किल पर पदस्थ नायब तहसीलदार श्री बलवीर सिंह भदौरिया ने बोरबेल में फसे युवक को निकालने की सूचना और कार्यवाही को तत्परतापूर्वक निभाया है। जिसके लिए वे बधाई के पात्र है। कलेक्टर ने कहा कि आगामी 25-26 अक्टूबर 2017को प्रदेश के मुख्य सचिव श्री बीपी सिंह एवं उनकी टीम जिले की तहसीलो का निरीक्षण करेगी। जिसके लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां राजस्व अधिकारी समय रहते सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस दौरान राजस्व न्यायालयो के प्रकरणों का निरीक्षण किया जावेगा। जिसके लिए सभी नस्तियां और व्यवस्थाऐं आगामी दो दिवस में सुनिश्चित की जावे।

कलेक्टर ने कहा कि कलेक्टर भिण्ड द्वारा जिले के 07 कोर्ट का निरीक्षण किया है। साथ ही अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह ने भी कई राजस्व न्यायालयो का निरीक्षण कर व्यवस्थाऐं देखी। उन्होंने कहा कि ऐसे राजस्व प्रकरण जो एसडीएम तथा तहसीलदार, नायब तहसीलदार कोर्ट में निराकरण के उपरांत रखे हो, उन्हें रिकार्ड रूम में शीघ्र जमा कराया जावे। इसीप्रकार विभिन्न प्रकार के प्रकरण अगर किसी भी न्यायालय में लंबित हो, उनको गुण-दोष के आधार पर आगामी दो दिवस में राजस्व अधिकारी निराकृत करें। उन्होंने कहा कि सीएम हैल्पलाईन के अन्तर्गत अविवादित एवं विवादित नामांतरण, सीमांकन एवं बटवारा का प्रकरण लंबित हो, उसका भी निराकरण शीघ्र किया जावे। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के प्रकरण निराकृत कर जीरो की स्थिति पर लाया जावे। जिससे भिण्ड जिला प्रदेश के जिलो में टॉपटेन में आकर अपनी पहचान बना सके। कलेक्टर ने बैठक में 24 राजस्व न्यायालयो के अन्तर्गत प्रकरणों के निराकरण की स्थिति जानी। साथ ही उनके निराकरण के संबंध में राजस्व अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में कहा कि भिण्ड जिले की कानून व्यवस्था को कायम रखने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जावेंगे। साथ ही राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय के साथ सभी प्रकार की गतिविधियों को अंजाम देने की दिशा में पहल की जावेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को पुलिस का भरपूर सहयोग मिलेगा। साथ ही उनकी किसी भी प्रकार की समस्या और कठिनाई का निदान करने की पहल की जावेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणो के निराकरण में अगर किसी भी राजस्व अधिकारी पुलिस के सहयोग की आवश्यकता हो, तब संबंधित को पूरा सहयोग किया जावेगा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने में राजस्व अधिकारी पुलिस अधिकारियों का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी को किसी भी प्रकार के प्रकरण के निराकरण में एसपी के सहयोग की आवश्यकता हो, तब वह सीधा मोबाईल पर संवाद कर सकते है।

Previous article‘‘बदल रहा रतलाम-बन रहा नया रतलाम’’ का स्वप्न 2022 में पूरा होगा – श्री काश्यप
Next articleअब रेलवे अपने सभी प्रोजेक्ट्स की कराएगी ड्रोन से एरिअल मैपिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here