गंदगी किसी मानव बम से कम नही है जो भयावह स्थिति के लिये एक महत्वपूर्ण कारक है-विधायक श्री चौधरी

0

छिन्दवाड़ा- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छ भारत अंतर्गत आज ‘स्वच्छता ही सेवा है’ दिवस के रूप में मनाया गया जिसमें जिले के सभी जनपद पंचायतों में इस अभियान अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित कर दो-दो स्वच्छता रथ रवाना किये गये। 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक यह विशेष अभियान जिले भर में चलाया जायेगा। जनपद पंचायत छिन्दवाड़ा प्रांगण में आज विशेष सेवा दिवस कार्यक्रम में स्वच्छता व पानी रोकने के अभियान के प्रभारी राज्य सभा सांसद श्रीमती संपत्तिया उईके की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वच्छता अंतर्गत सभी घरो में शौचालय व उसके उपयोग के साथ ठोस व तरल अपशिष्ट का समुचित प्रबंधन में सभी की सहभागिता आवश्यक है। यदि सभी इस कार्य को प्राथमिकता के साथ अपना दायित्व समझकर करते है तो निश्चित ही स्वच्छता की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम होगा। विधायक श्री चौधरी चन्द्रभान सिंह ने कहा कि गंदगी किसी मानव बम से कम नही है जो भयावह स्थिति के लिये एक महत्वपूर्ण कारक है। अत: हम सभी को यह कृत संकल्पित होना चाहिये कि गंदगी न फैले, इसके लिये हमे समाज को जागरूक करने के साथ ही प्रभावी कार्य करना होगा।

कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने प्रधानमंत्री के जन्म दिन पर सभी को शुभकामनायें देते हुये कहा कि उनके स्वच्छता मिशन को सफल बनाने के लिये हम सभी को मिल-जुलकर और निष्ठा के साथ कार्य करना होगा। जबसे यह स्वच्छता मिशन शुरू हुआ है तब से, पहले की तुलना में समाज में बहुत जागरूकता देखने को मिला है। अब वे कागज का टुकडा फेकने के पहले भी डस्टविन की तलाश करते है। स्वच्छता के क्षेत्र में छिन्दवाडा का स्थान प्रदेश में सम्मानजनक है और इसे और बेहतर करने के लिये सामूहिक रूप से और प्रयास करने की आवश्यकता है। खुले में शौच जाने वाले लोगों की संख्या में निरंतर और आश्चर्यजनक ढंग से कमी आई है। सामूहिक सहभागिता से और मिशन के प्रभावी क्रियाशीलता से शीघ्र ही छिन्दवाडा जिला खुले में शौच मुक्त हो जायेगा। कलेक्टर श्री जैन ने स्वच्छता के साथ जल संरक्षण पर विशेष जोर देते हुये कहा कि यदि मिशन के अनुरूप काम करते है तो संकल्प से सिध्दि प्राप्ति में देरी नही होगी।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने कहा कि अब शौचालय विहीन घरो में शौचालय बनवाना और उसके उपयोग के लिये प्रेरित करने के साथ अल्प वर्षा को दृष्टिगत रखते हुये हर ग्राम पंचायत में पानी रोकने के लिये बोरी बंधान का कार्य और स्टापडेम में कड़ीशटर लगाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने आम जन से अपील किया है कि वे स्वच्छता और पानी बचाने के प्रति गंभीर रहे। शौचालय उपयोग तथा तरल व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से निश्चित ही स्वच्छता की दिशा में एक बेहतर काम होगा और शीघ्र ही खुले में शौच मुक्त होगा।

स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया – स्वच्छता ही सेवा दिवस पर स्वच्छता मिशन को गांव-गांव, घर-घर पहुंचाने के लिये आज जिला मुख्यालय से उपस्थित अतिथियों व अधिकारियों ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उल्लेख है कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस विशेष स्वच्छता मिशन अंतर्गत शौचालय बनवाने व पानी रोकने के लिये जागरूकता लाने के लिये सभी जनपद पंचायतों से आज दो-दो स्वच्छता रथ को संबंधित ब्लाक से रवाना किया गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, नगर निगम महापौर श्रीमती कांता सदारंग, श्री कन्हईराम रघुवंशी व प्रशासनिक अधिकारियों में श्री राजेश शाही सहित जिला व जनपद स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here