ईवीएम व वीवीपैट के संबंध में मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगी जागरूकता वैन

0

देवास – ईपत्रकार.कॉम |जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट के संबंध में प्रचार-प्रसार व मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता वैन जिले में भ्रमण कर रहा है। जो सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचेगा। जागरूकता वैन के माध्यम से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकांत पांडेय ने बताया है कि जागरूकता वैन में ईवीएम एवं वीवीपैट की विश्सनीयता के बारे में वीडियो चलचित्र एवं मतदान की पुष्टि के लिए डमी मतदान कराकर वीवीपैट में 07 सेकंड तक दिखाई देने वाली पर्ची का प्रदर्शन किया जाना है। जागरूकता वैन में ईवीएम मशीन के साथ ट्रेनर/काउंसर की ड्यूटी लगाई गई है, जो ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जागरूकता रथ विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा स्तरीय नोडल अधिकारी की देखरेख में सभी मतदान केंद्रों पर भ्रमण करेगा तथा ईवीएम एवं वीवीपैट के संबंध में मतदाताओं को जागरूक करेगा। जिला स्तर पर जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। जागरूकता वैन के लिए विधानसभावार रूटचार्ट तैयार किया गया है। रूट चार्ट अनुसार जागरूकता वैन मतदान केंद्रों का भ्रमण कर प्रचार-प्रसार करेगी।

जागरूकता वैन के ट्रेनर/काउंसर को निर्देशित किया गया है कि वे यह सुनिश्चित करे कि जागरूकता वैन सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचे। जागरूकता वैन आने की सूचना संबंधित मतदान केंद्रों पर भेजी जाकर जागरूकता वैन भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में खड़ा किया जाएं। वीवीपैट मशीन का जनता के बीच लाइव डेमोस्ट्रेशन के निर्देश दिए गए हैं।

Previous articleशहडोल जिला चिकित्सालय को ई-हॉस्पिटल बनाने की प्रक्रिया शुरू
Next articleप्रदेश में खदानों के लिये लागू है सिंगल विण्डो प्रणाली – मुख्यमंत्री श्री चौहान