शहडोल जिला चिकित्सालय को ई-हॉस्पिटल बनाने की प्रक्रिया शुरू

0

शहडोल  – ईपत्रकार.कॉम |जिला चिकित्सालय शहडोल को ई-हॉस्पिटल बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ हो गया है। शुक्रवार को भोपाल की टीम ने जिला चिकित्सालय शहडोल पहुँचकर डॉक्टरों व स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया। टीम के सदस्यों ने बताया कि साफ्टवेयर कैसे काम करेगा। उन्होने बताया कि इस संबंध में स्टॉफ को समुचित प्रशिक्षण दिया गया है। जल्द ही साफ्टवेयर अपलोड होने के बाद कर्मचारियों व अन्य स्टॉफ को ट्रेनिंग दी जायेगी।

एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री अवतार सिंह हंसपाल ने बताया कि एनआईसी दिल्ली ने साफ्टवेयर डेवलप किया है जो पूरे प्रदेश में अपलोड किया जा रहा है। सदस्यों ने बताया कि 15 दिवसों में साफ्टवेयर अपलोडकर सर्वसुविधाओं के साथ ऑनलाईन किया जायेगा। पर्ची कटने के बाद आईडी व बारकोड जनरेट होगा-साफ्टवेयर होने के बाद लोगों को सुविधा होगी। पर्ची कटने के बाद आईडी व बारकोड जनरेट होगा। इसके आधार पर संबंधित अपना इलाज करवा सकेंगें। इससे मरीजों को अपने इलाज के लिये भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि पर्ची पर दर्ज होगा कि मरीज को कहां जाना है। रेफर होने पर कागज नहीं हो तो भी मरीजों के इलाज की हिस्ट्री मिल जायेगी। इस प्रकार की सुविधा होने से मरीज देश के किसी भी ई-हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकेगा। क्योंकि बारकोड के जरिये मरीज की सारी हिस्ट्री ऑन लाईन दर्ज हो जायेगी। एक दूसरे से जुड़ेंगें जिला अस्पताल-ई-अस्पताल योजना के तहत सभी शहरों के जिला चिकित्सालय एक दूसरे से जुड़ जाएंगें इससे योजना का क्रियान्वयन बेहतर होगा।

डिजिटल इण्डिया प्रोग्राम के तहत जिला अस्पताल को ई अस्पताल में तब्दील किया जा रहा हैं। क्या है ई-हॉस्पिटल योजना-हर मरीज की यूनिक आईडी बनेगी, पंजीकृत नये मरीज को अपाईंटमेंट के साथ ही यूएचआईडी (एक मात्र स्वास्थ्य पहचान अंक) भी दिया जायेगा। ओपीडी और आईपीडी में किस मरीज का क्या इलाज किया गया यह ऑनलाईन दर्ज होगा। मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद मरीज का डाटा बेवसाईड पर लांच किया जायेगा। हर सप्ताह कार्य की प्रगति भी उच्चाधिकारियों द्वारा देखी जायेगी। भविष्य में लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिये अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी, वे ई-हॉस्पिटल की बेवसाईट पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगी। रजिस्ट्रेशन की जानकारी संबंधित के मोबाईल पर आ जायेगी इससे मरीजों का समय भी बचेगा। साथ ही देश के किसी भी स्थान से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगें।

Previous articleकलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने लिया जनआशीर्वाद यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा
Next articleईवीएम व वीवीपैट के संबंध में मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगी जागरूकता वैन