जेईई एवं नीट में छात्रों के चयन हेतु रणनीति नहीं बनाई तो प्राचार्यों पर कार्यवाही होगी – कमिश्नर

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने शुक्रवार को आदिमजाति कल्याण विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग की संयुक्त संभागीय बैठक ली। कमिश्नर श्री उमराव ने संभाग के सभी उत्कृष्ट विद्यालयों एवं मॉडल स्कूल के प्राचार्यों को निर्देशित किया कि वे अपने स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आईआईटी, जेईई एवं नीट में प्रवेश दिलाने के लिए बेहतर रणनीति बनाएं। कमिश्नर ने सभी प्राचार्यों को सख्त निर्देश दिए कि यदि वे अपने स्कूलों में छात्र-छात्राओं के जेईई, नीट में चयन हेतु बेहतर रणनीति नहीं बना पाएंगे एवं छात्रों को विशेष अध्ययन यदि नहीं करा पाएंगे तो उन प्राचार्यों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही करते हुए उन सभी प्राचार्यो का स्थानांतरण सुनिश्चित किया जाएगा। कमिश्नर ने बैठक में स्पष्ट हिदायत दी कि उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल साल दर साल बेहतर परिणाम नहीं दे पा रहे हैं। इन स्कूलों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का भी सिलेक्शन जेईई, आईआईटी एवं नीट में नहीं हो पा रहा है। उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल केवल नाम के उत्कृष्ट एवं मॉडल हैं। शैक्षणिक रिकॉर्ड इन स्कूलों का अत्यंत खराब है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल वैद्य ने बताया कि जिन उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों का परीक्षा परिणाम ठीक नहीं रहा है उन स्कूलों के शिक्षकों को अन्य विद्यालय में स्थानांतरण करने की कार्यवाही प्रगति में हैं। शिक्षकों की काउंसलिंग कर आवश्यकतानुसार दूर दराज के क्षेत्र में उनकी पदस्थापना की जाएगी जहां ऐसे शिक्षकों की आवश्यकता है।

कमिश्नर श्री उमराव ने निर्देश दिए कि स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिमजाति कल्याण विभाग के स्कूलों की लायब्रोरी एवं प्रयोगशाला को अपडेट किया जाए। बच्चों के लिए लायब्रोरी हमेशा खुली रहे। कमिश्नर ने कहा कि कई स्कूलों में यह देखने में आ रहा है कि किताबे चोरी हो जाने के डर से लायब्रोरी नहीं खोली जाती है। उन्होने कहा कि ऐसे स्थिति किसी भी स्कूल में निर्मित ना हो। किताबें ऐसी जमा कर रखी जाएं जहां छात्र आसानी से किताब का चुनाव कर सकें। लायब्रोरी में छात्रों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था रहे। छात्रों को लायब्रोरी कार्ड भी जारी किया जाए और सभी प्राचार्य लायब्रोरी का समय निश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि सभी प्राचार्य प्रयोगशाला में प्रयोग का शेड्डयूल ग्रुप भी बनाएं। वर्ष 2018-19 की प्रयोगशाला की सारणी निर्धारित कर दी जाए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि लायब्रोरी में एवं प्रयोगशाला में आवश्यक किताब एवं उपकरण के लिए जन सहयोग से भी सहयोग राशि ली जा सकती है।

श्री उमराव ने बच्चों द्वारा अन्यत्र कोचिंग लेने की प्रवृत्ति पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि प्रात: 10:30 बजे से सायं 4:30 बजे तक यदि शिक्षक पूरी गंभीरता से पढाएं तो छात्रों को कोचिंग लेने की आवश्यकता नहीं पडेगी। कमिश्नर ने कहा कि यह व्यवस्था कहीं ना कहीं हमारी चूक की वजह से हो रही है। शिक्षक पूरी तैयारी करके नहीं पढा रहे हैं। उन्होंने सभी प्राचार्य को निर्देश दिए कि वे अपने स्कूलों में 3 से 4 विषयवार शिक्षकों का चयन करें जो छात्रों का मूल्यांकन करें कि यह उच्च कोर्स में प्रवेश लेने के काबिल है। कमिश्नर ने कहा कि जिन शिक्षकों का परीक्षा परिणाम निम्नस्तर का रहेगा उन शिक्षकों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में बताया गया कि विशेष अध्ययन केन्द्र का चयन कर लिया गया है। शीघ्र ही इन अध्ययन केन्द्रों मे छात्रों को आईआईटी, जेईई एवं नीट की परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

बैठक में आदिमजाति कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कमिश्नर श्री उमराव को आदिवासी दिवस का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। बैठक में संभागीय उपायुक्त आदिमजाति कल्याण विभाग श्री जेपी यादव, संयुक्त संचालक शिक्षा श्री संतोष त्रिपाठी, सभी स्कूलों के प्राचार्यगण एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Previous articleसंबल योजना से गरीब, कमजोर लोगों को मिलेगा सहारा-कृषि मंत्री श्री बिसेन
Next articleछात्रावासों को विद्यार्थी के सम्पूर्ण विकास का केन्द्र बनायें – राज्य मंत्री