संबल योजना से गरीब, कमजोर लोगों को मिलेगा सहारा-कृषि मंत्री श्री बिसेन

0

बालाघाट  – ईपत्रकार.कॉम |मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिक के रूप में पंजीकृत गरीब व कमजोर लोगों का सहारा बनेगी और उनके कल्याण में मददगार बनेगी। मध्यप्रदेश शासन की यह महत्वपूर्ण योजना है और गरीबों के विकास में यह मिल का पत्थर साबित होगी। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 10 अगस्त को लालबर्रा विकासखंड के ग्राम बोट्टा-हजारी, खोंगाटोला, मोहगांव, धपेरा, मुरझड़ एवं देवरी में असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्ट श्रमिक कार्ड वितरण कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों को संबोधित करते हुए कही।

स्मार्ट कार्ड वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों एवं ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत गरीब लोगों के बकाया बिजली बिल माफ कर दिये गये है। असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को अब हर माह 200 रुपये का ही बिजली बिल देना है। 200 रुपये से ऊपर की राशि प्रदेश सराकर भरेगी। असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिक के परिवार में किसी की मृत्यु होने पर तत्काल 5 हजार रुपये की अंत्येष्टि देने की व्यवस्‍था की गई है। इसके अलावा सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये एवं दुर्घटना में मृत्यु होने पर 04 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की व्यवस्था की गई है। पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को स्कूल कालेज में प्रवेश लेने पर कोई फीस नहीं लगेगी।

कृषि मंत्री श्री बिसेन ने श्रमिकों एवं ग्रामीणों से कहा कि वे अपने स्मार्ट श्रमिक कार्ड को संभाल कर रखें। इसे खराब न होने दें। यह कार्ड अगले 05 साल तक वैध रहेगा। इसी कार्ड के आधार पर पंजीकृत श्रमिक के परिवार को योजनाओं का लाभ मिलेगा। मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के अंतर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 1750 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। इसका लाभ बालाघाट जिले के किसानों को मिलेगा।

Previous articleपरम्परागत खेल कबड्डी को बढ़ावा देने के लिये किये जा रहे आयोजन सराहनीय प्रयास
Next articleजेईई एवं नीट में छात्रों के चयन हेतु रणनीति नहीं बनाई तो प्राचार्यों पर कार्यवाही होगी – कमिश्नर