पाली/नेट हाउस एवं अन्य कृषि संबंधित प्रोजेक्ट के लिए कुछ क्षेत्र मॉडल के रूप में चयनित करे – कलेक्टर

0

झाबुआ  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने विगत 2 जनवरी को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कृषि,उद्यानिकी, मत्स्य पालन सहकारिता, पशुपालन, ग्रामीण विकास विभाग एवं कृषि से संबंधित विभागो की समीक्षा की एवं विभागीय अधिकारियों को कृषि से किसानो की आमदनी को बढाने के लिए प्रयास कर क्षेत्र में कुछ किसानो के खेतो को आपसी समन्वय से मॉडल के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान किसानो के फसल बीमा करवाने एवं बीमा कलेम राशि का वितरण नियमानुसार करवाने के लिए निर्देशित किया।

एग्रोफारेस्टी के लिए पौधे फारेस्ट एवं उद्यानिकी विभाग से लेने हेतु निर्देश दिये। जिले की ऐसी पौध नर्सरी जहां पर तालाब निर्माण हेतु पर्याप्त स्थान हो, वहां जल संचयन हेतु तालाब निर्माण करवाये। उद्यानिकी विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि जिले में पाली/नेट हाउस के प्रकरण हेतु किसानो को प्रेरित करे। एपल बेर एवं चीकू के लिए जिले की जलवायु अनुकूलित है अतः किसानो को इसके लिए प्रमोट करे। जिन किसानो के खेतो पर बगीचे लगे हुए है, वहॉ पर किसानो की विजिट करवाये एवं किसानो की आपस में चर्चा करवाये।

पशु-पालन विभाग की समीक्षा के दौरान पशुपालन हेतु इच्छुक मेहनती किसानो को उन्नत किस्म के पशुओ को पालने हेतु योजनाओं में लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleफसल नुकसानी सर्वे तुरंत चालु करें- मंत्री श्री सिलावट
Next articleपत्थर से दिल लगा बैठे