मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का त्वरित निराकरण करे – श्री सिपाहा

0

झाबुआ – (ईपत्रकार.कॉम) |समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक सोमवार को यहॉ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रबलसिपाहा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी डॉ. अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी मेघनगर श्री पराग जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री एलएन गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परसते, सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिपाहा ने इस बैठक में समयावधि पत्रो की विभाग वार संघन समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देश दिये है कि लम्बित समयावधि पत्रो की आगामी एक सप्ताह में निराकरण सुनिश्चित करे। श्री सिपाहा ने मुख्यमंत्री हेल्पालाईन की शिकायतों की विभाग वार समीक्षा की और शिकायतो के निराकरण की स्थिति बहुत खराब होने से नाराजगी जाहिर करते हुवे अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि इन शिकायतो के निराकरण में एक सप्ताह में सुधार लाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासिनता बर्दाश्त नहीं की जावेगी।

श्री सिपाहा ने आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत आयोजित जनसमस्या निवारण शिविरों में प्राप्त आवेदन पत्रो की विभागवार समीक्षा तथा मुख्यम कार्यपालन अधिकारियो को निर्देश दिये है कि प्राप्त आवेदन पत्रो का कम्प्यूटर में सही-सही जानकारी फीट करे ताकि सबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा समय पर निराकरण किया जा सके।

श्री सिपाहा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अर्न्तगत नगरीय क्षेत्रो में हुई प्रगति की नगरपालिकावार समीक्षा की और पेटलावद नगरपालिका द्वारा निर्देश के बावजूत भी कार्य में रूचि न लेने पर गहरा असंतोष जताते हुवे परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण को निर्देश दिये है कि वे मुख्य नगरपालिका अधिकारी पेटलावद को निर्देशित करे कि इस योजना के तहत लक्ष्य अनुरूप हितग्राहियों की सूची अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से अनुमोदन करा कर तत्काल प्रस्तुत करे। जिसमें हितग्राहियों की स्वयं की जमीन है तो उसका अधिकार पत्र, रजिस्ट्री, अन्य सुसंगत दस्तावेज, हितग्राहियों को अगर पूर्व में पट्टा दिया गया है तो विस्तृत विवरण, हितग्राहियों की भूमि को नक्षे पर प्रस्तुत करने, निकाय में चयनित हितग्राहियो में जीईओ टैगिंग की प्रमाणित सूची तथा निकाय द्वारा चयनित हितगाहियों की रजिस्ट्री, भवन प्रमाण पत्र, पटटो का जीईओ टैगिंग तथा मौके पर कब्जे की स्थिति का टीप सहित प्रतिवेदन तैयार कर हितग्राहियों की सूची अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के सत्यापन परिक्षण तथा अनुमोदन उपरान्त प्रस्तुत करने के निर्देश भी शामिल है।

श्री सिपाहा ने वन अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्राप्त दावो के पुनः परिक्षण के कार्य की तहसीलवार समीक्षा की और इस कार्य में कम प्रगति होने पर असंतोष जताया तथा संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये है कि वे इस कार्य में व्यक्तिगत रूची लेकर दावो के परिक्षण कार्य में और अधिक सुधार लाये इस कार्य में लापरवाही बरतने पर गंभीरता से लया जायेगा। श्री सिपाहा ने जिले में विकासखण्ड स्तर पर चयनित गांव में गौशाला निर्माण कार्य की प्रगति की संघन समीक्षा की और निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिये है कि वे निर्माण कार्य का समय सीमा पूर्ण कराये तथा पानी एवं चारागांह विकास का पूर्ण रूप से ध्यान रखा जावे। श्री सिपाहा ने छात्रावास-आश्रम, स्कूल, व मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का निरीक्षण करने क निर्देश अधिकारियों को दिये।यह निरीक्षण कार्य गुरूवार तथा शुक्रवार को किया जावे। साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को निर्देश दिये है कि वे अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों मे अनुपयोगी शासकीय भवनो की रंगाई-पुताई व मरम्त करवाकर उसका उपयोग करने के लिये सुनिश्चित करे।

Previous articleसमय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमति सुरभि गुप्ता ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश
Next articleमहिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए हर संभव मदद दिलाई जायेगी