बिजली बिल माफी तथा सरल बिजली बिल योजना गरीबों के लिये वरदान बन गई है – मुख्यमंत्री

0

रीवा  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को संबल योजना के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत बिजली बिल माफी तथा सरल बिजली बिल योजना लागू की गई है। इससे प्रदेश के 80 लाख से अधिक परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में 11 जुलाई को गरीब बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना से लाभान्वित करने के लिये समारोह आयोजित किये जा रहे हैं। राज्य स्तरीय समारोह रतलाम जिले के जाबरा में आयोजित किया जायेगा। इसके साथ सभी जिलों में भी समारोह पूर्वक हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे। कलेक्टर तथा ऊर्जा विभाग के अधिकारी इसके लिये आवश्यक प्रबंध करें। समारोह में दोपहर तीन बजे बिजली उपभोक्ताओं को सम्बोधित किया जायेगा। इसके लाइव प्रसारण की उचित व्यवस्था प्रत्येक जिला स्तरीय कार्यक्रम में करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां ट्रांसफार्मर खराब हैं अथवा लंबित बिल के कारण कनेक्शन कटे हैं उन्हें एक साथ जोड़कर बिजली आपूर्ति बहाल की जायेगी। इसे प्रदेश में प्रकाशपर्व के रूप में मनायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली बिल माफी तथा सरल बिजली बिल योजना गरीबों के लिये वरदान बन गई है। संबल योजना ने प्रदेश में जन आंदोलन का रूप ले लिया है। इस योजना में असंगठित मजदूरों तथा अन्य परिवारों को अनेक लाभ दिये जा रहे हैं। हर पात्र परिवार का ऑनलाइन पंजीयन कराके उन्हें 11 जुलाई को बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान करें। जिन जिलों में बिजली के सब स्टेशनों के भूमि पूजन अथवा लोकार्पण के कार्यक्रम हैं उन्हें भी क्षेत्रीय विधायक की उपस्थिति में संपन्न करायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंल योजना तथा बिजली बिल माफी एवं सरल बिजली योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें जिससे हर पात्र परिवार इनका लाभ उठा सके। प्रत्येक ग्राम पंचायत में फ्लैक्स लगाकर तथा दीवार लेखन के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दें। पात्र परिवारों के आवेदन पत्र भरवाने के लिये ऊर्जा विभाग के मैदानी कर्मचारी सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। प्रत्येक विद्युत वितरण केन्द्र में पर्याप्त संख्या में आवेदन पत्र उपलब्ध करायें। यह योजना गरीबों के सिर से आर्थिक बोझ उतारने वाली योजना है। इससे गरीबों को गरीबी मिटाने तथा विकास की राह में कदम आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। कलेक्टर संबल योजना के क्रियान्वयन की प्रतिदिन समीक्षा करें।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण अपने क्षेत्र में जाकर योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। संबल योजना के क्रियान्वयन में आम जनता को यदि किसी तरह की कठिनाई है तो तत्काल अवगत करायें। हर कठिनाई को मिटाकर इस योजना को लागू किया जायेगा। भवन सन्निर्माण कर्मकार मण्डल में पंजीकृत मजदूरों को भी संबल योजना तथा सरल बिजली बिल तथा बिजली बिल माफी का लाभ दिया जायेगा। इस संबंल में शीघ्र ही निर्देश जारी किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों से संबल योजना के माध्यम से चर्चा की। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, अधीक्षण यंत्री एस के वर्मा तथा विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleसरल बिजली योजना के कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करें – कलेक्टर
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान स्वर्गीय श्री स्वामी लोधी के अंतिम संस्कार में शामिल हुये