सरल बिजली योजना के कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करें – कलेक्टर

0

होशंगाबाद – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा बैठक में कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि 11 जुलाई को मुख्यमंत्री सरल बिजली योजना के अंतर्गत जिले की चारों विधानसभाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में सरल बिजली योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र के पंजीकृत असंगठित श्रमिक एवं बीपीएल कार्ड धारी इन कार्यक्रमों में उपस्थित हों ताकि उन्हें बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किए जा सके। इन कार्यक्रमों में काउंटर लगाकर बिल माफी के आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही सरल बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर ने संबल योजना के अंतर्गत पंजीयन एवं लाभ प्रदान करने की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायतें पंजीयन का कार्य निरंतर जारी रखें तथा पात्र हितग्राहियों को लाभ प्रदान करें। उन्होंने योजना के अंतर्गत असंतोषजनक प्रदर्शन के कारण सीएमओ बनखेडी एवं सीएमओ पिपरिया को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने समाधान ऑनलाईन में चयनित विषयों से संबंधित शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि ऊर्जा, खाद्य, कृषि, गृह तथा नगरीय विकास एवं आवास विभागों की शिकायतें इस माह समाधान में चयनित की गई हैं। संबंधित विभाग एल-1 एवं एल-2 पर लंबित सभी शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण करें एवं सभी फोर्स क्लोज शिकायतों का पुनरावलोकन करें। कलेक्टर ने मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का एक आवेदन लोकसेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत समय सीमा समाप्त होने के बाद निराकृत होने पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव प्रथम अपीलीय अधिकारी को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में किए गए कार्यों की समीक्षा भी की जाती है। कोई भी आवेदन समय सीमा समाप्ति के बाद निराकृत होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने बिना जवाब फीड किए शिकायत अगले लेवल पर भेजने वाले सभी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि सभी जिलाधिकारी केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित होने वाली दिशा बैठक के संबंध में जानकारी जिला पंचायत को उपलब्ध करायें। उक्त बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग तथा उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना आदि की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने सहायक संचालक मत्स्य विभाग को निर्देशित किया कि मत्स्याखेट पर पाबंदी की स्थिति में जलाशयों का औचक निरीक्षण कर मत्स्याखेट करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें। कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को प्रत्येक समय सीमा बैठक में जिले में 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं की संख्या एवं उनमें से कितनी बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाते खोले गए हैं इसकी जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को जिले की राशन दुकान विहीन ग्राम पंचायतों में दुकान आवंटन के लिए आवेदन हेतु महिला स्वसहायता समूहों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र सभी हितग्राहियों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि वे सभी योजनाओं के अंतर्गत ऋण स्वीकृति एवं वितरण के कार्य में तेजी लाएं।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री केडी त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, एसडीएम श्री वृंदावन सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Previous articleसंभागायुक्त श्री अवस्थी ने किया मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण
Next articleबिजली बिल माफी तथा सरल बिजली बिल योजना गरीबों के लिये वरदान बन गई है – मुख्यमंत्री