बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाकर उन्हे उच्चस्तरीय अधिकारी बनाएं ताकि समाज में उनका नाम रोशन हो सके-श्रीमती मिश्रा

0

सीधी- (ईपत्रकार.कॉम) |मध्य प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती अंजू मिश्रा ने आज सीधी जिले में प्रवास के दौरान कई आंगनवाड़ियों, छात्रावास एवं बच्चों से जुड़ी संस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक सुझाव दिये। आंगनवाड़ी केन्द्र बंजारी में अवलोकन के दौरान उन्होने मंगल दिवस के अवसर पर गर्भवती महिलाओं की गोद भरी और गर्भावस्था के दौरान उच्च स्तरीय पोषण आहार लेने का सुझाव दिया इसके साथ की उन्होने कहा कि गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराकर आवश्यक टीके लगवाने एवं आयरन की दवा लेते रहने की सलाह दी। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाएं अपना प्रसव अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य केन्द्रों में ही करायें इससे बच्चा एवं मॉ सुरक्षित रहेगी साथ ही उसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रसूति सहायता योजना अर्न्तगत 1400 रूपये का लाभ दिया जायेगा। इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी शेषनारायण मिश्रा सहित, महिला पर्यवेक्षक, आगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित थी।

बाल संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती मिश्रा ने आंगनवाड़ी में उपस्थित महिलाओं को सलाह दी कि वे बेटियों और बेटे में अंतर न करें बेटियों को भी खूब पढायें लिखाए मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बेटियों के जन्म से लेकर मृत्यु तक की अनेक योजनाऐं संचालित की हैं वही दूसरी ओर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। सभी महिलाएं आरक्षण की सुविधा लेकर पंचायत प्रतिनिधि बने और अपने क्षेत्र का विकास करें। उन्होने कहा कि बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाकर उन्हे उच्चस्तरीय अधिकारी बनाएं ताकि समाज में उनका नाम रोशन हो सके। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ियों में अपने बच्चों के साथ किशोरी बालिओ को भी भेजे। किशोरी बेटियों को सेनेटरी, नैपकिन उपयोग करने की शिक्षा दी जाय। अति कुपोषित एवं कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र के पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती कर उसका इलाज कराया जाय।

बाल संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती मिश्रा ने मोहनिया आंगनवाड़ी केन्द्र एवं छात्रावास का अवलोकन किया। वे आज जिले की विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों और विकास खण्ड कुसमी में स्थित आदिवासी छात्रावास एवं आश्रमों का अवलोकन करेंगी।

Previous articleनामांतरण, बटवारे के राजस्‍व प्रकरणों को शीघ्र पूरा करें-श्री बी.एस.जामोद
Next articleविश्व में भारत की साख निरंतर बढ़ती जा रही है: योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here