युवा शक्ति राष्ट्र निर्माण में योगदान दें – पुलिस अधीक्षक

0

भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय नेहरू युवा केन्द्र संगठन दिल्ली के निर्देशानुसार जिले में 16 अगस्त से 30 अगस्त तक कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर दतिया में राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों का 15 दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में प्रदेश के पांच जिलों के प्रतिभागी भाग ले रहे है।

प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्र निर्माण में युवा शक्ति की भूमिका विषय पर पुलिस अधीक्षक दतिया श्री मयंक अवस्थी ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पांच जिले के युवा स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में पूरे विश्व में सबसे ज्यादा युवा शक्ति है और आप सभी युवा स्वयं सेवक रचनात्मक कार्यो में अपनी भूमिका का निर्माण करते हुए राष्ट्र निर्माण में योगदान दे और युवा शक्ति को प्रेरित करें। उन्होंने युवाओं से सामाजिक सरोकार के कार्यो में अपनी भूमिका अदा करने की बात कही।

वैज्ञानिक श्री आरकेएस तोमर ने युवा स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए पर्यावरण प्रदूषण के बचाव के लिए वृक्षारोपण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि न केवल अधिक से अधिक वृक्ष लगाये बल्कि उनके संरक्षण और रखरखाव के लिए लोगों को जागरूक करें। व्याख्याता श्री मनोज द्विवेदी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए मानव अधिकारों के संरक्षण पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारों के साथ हमें अपने कर्तव्यों को भी नहीं भूलना है।

जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र दतिया श्री विनोद चतुर्वेदी ने राष्ट्रीय युवा नीति 2013 के संबंध में जानकारी दी। जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री केपी सिंह दांगी ने इलैक्ट्रोनिक, प्रिंट व सोशल मीडिया का अधिक से अधिक उपयोग करते हुए लोगों को जागरूक करने की बात कही। कार्यक्रम के अंत में नेहरू युवा केन्द्र संस्था द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। प्रशिक्षण में अशोकनगर, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया और टीकमगढ़ के युवा स्वयं सेवक भाग ले रहे है।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here