राज्यमंत्री श्री आर्य ने छात्रों को जीवन में सफलता हासिल करने के दिए टिप्स

0

नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने कहा है कि प्रदेश सरकार शिक्षा के व्यापीकरण की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इस दिशा में मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम विगत वर्ष से प्रारंभ किया है। इसलिए छात्र संस्कारवान बनकर बेहतर शिक्षा का मार्ग अपनाए। जिससे समाज, जिला, संभाग और प्रदेश का नाम रोशन करने का अवसर मिलेगा। वे आज मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की नगरीय निकाय गोहद स्थित शा.राजछवि खुरासिया प्रारंभिक विद्यालय गोहद के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर समाज सेवी श्रीमती सरजूदेवी तिवारी, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री भीकम सिंह कौशल, मण्डल अध्यक्ष गोहद श्री जगदीश गुप्ता,मौ श्री हरनारायण कुशवाह, एसडीएम श्री आशीष वशिष्ठ, संचालक ओपन स्कूल भोपाल श्री पीआर तिवारी, पार्टी पदाधिकारी श्री अशोक सिंह गुर्जर, श्री गोपीराम कनोजिया, श्री ओपी आर्य, डीपीसी श्री संजीव शर्मा, सहायक संचालक शिक्षा श्री केआर शेजवार, बीआरसी श्री डीएस गुर्जर, एचएम श्री देशराज, खुरासिया परिवार के समाज सेवी, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, स्वयं सेवी संस्थाओ के पदाधिकारी, विद्यालय के शिक्षक एवं छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि अच्छी पढाई से तरक्की अवश्य प्राप्त होती है। साथ ही छात्रों का भविष्य उज्जवल होता है। उन्होंने कहा कि छात्र लग्न और मेहनत के साथ पढाई कर आएएएस, आईपीएस, डाक्टर, इंजीनियर, शिक्षक, थानेदार आदि पदो पर आसीन होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। उन्होंने कहा कि माता-पिता की सेवा करना संस्कारो को बढाने में साकार होती है। साथ ही उनके आशीर्वाद से बच्चे फलीभूति होते है।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने मिल बांचे मध्यप्रदेश अभियान के अन्तर्गत महापुरूषो द्वारा अपने जीवन में की गई तरक्की, स्वच्छता, पर्यावरण और संस्कारवान बनने की दिशा में छात्रों को जीवन में सफलता के सूत्र बताए। साथ ही प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, पूर्व राष्ट्रपति के नाम पूछकर छात्रों के ज्ञान के स्तर से परिचित हुए। उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ अत्यंत सरल और प्रभावशाली संवाद किया। बच्चों को अच्छे काम करने के लिये प्रेरित करते हुये श्री आर्य ने कहा कि उन्ही लोगों का जीवन सफल है जो स्वयं के साथ देश और समाज की उन्नति में सहयोगी बनते है। उन्होंने ने बच्चों को समझाया कि पुस्तकों से मिलने वाले ज्ञान को आचरण में उतारना चाहिये। छोटी-छोटी अच्छी आदतें ही व्यक्ति को महान बनाती हैं। राज्यमंत्री श्री आर्य ने बच्चों को माता-पिता के अलावा बड़ों का सम्मान करने, स्वच्छता का पालन करने और पौधरोपण करने के लिये प्रेरित किया।
प्रश्नोत्तरी में सफाई को अपनाने की दी सलाह

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने छात्रों के मध्य प्रश्नोत्तरी शैली में बच्चों को जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन की आवश्यकता, उसकी आपूर्ति के स्त्रोत, वृक्षों की अंधाधुंध कटाई एवं प्रदूषण के दुष्प्रभावों को समझाते हुये बताया कि तेजी से बढ़ता तापमान प्राकृतिक आपदाओं का जनक है। यदि वृक्षों को काटना और जल स्त्रोतों का प्रदूषण रोका नहीं गया तो मानव जीवन संकट में पड़ जायेगा। उन्होंने मौसमी बीमारियों के लिये स्वच्छता को अपनाने की शिक्षा दी।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कार्यक्रम में छात्र से किए गए प्रश्नो के जवाब के उत्तर पूंछे। तब छात्र छोटू प्रजापति, अभिषेक माहौर, खुशी बानो, अंकुश परमार, मालती कुशवाह, कृष्णा, धर्मेन्द्र राजौरिया ने प्रश्नो का उत्तर दिया। मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम के प्रारंभ में राज्यमंत्री श्री आर्य ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद मध्यप्रदेश गायन हुआ। तदउपरांत विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में

छात्राओं ने स्वच्छता एवं बेटी बचाओ पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की।
कार्यक्रम में बीआरसी श्री डीएस गुर्जर ने मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। तदउपरांत विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री देशराज ने कार्यक्रम में संक्षिप्त उदबोधन दिया

मुख्यमंत्री जी के प्रसारण को सुना छात्रों ने
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मिल बांचे मध्यप्रदेश अभियान के अन्तर्गत भोपाल से बच्चो से की सीधी बात का प्रसारण को छात्रों ने रेडियो एवं टीवी पर सुना। साथ ही छात्रों ने मुख्यमंत्री जी के संदेश का अनुश्रवरण कर उसे अपने जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा ली।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने की बाउण्ड्रीवाल एवं फर्नीचर की घोषणा
नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने मिल बांचे मध्यप्रदेश अभियान के अन्तर्गत जिले के गोहद स्थित शा.राजछवि खुरासिया विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल एवं विद्यालय के लिए आवश्यक फर्नीचर प्रदान करने की घोषणा की।

छात्रों को प्रदान किए नोटबुक एवं पेन
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने मिल बांचे मध्यप्रदेश अभियान के कार्यक्रम में शा.राजछवि खुरासिया विद्यालय के कक्षा 5वीं के छात्र-छात्राओं को दो नोटबुक एवं एक पेन तथा माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को तीन नोटबुक एवं एक पेन उपलब्ध कराए।

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here