राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जावे- कलेक्टर

0

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जावे। जिसके लिए जिले में 30 अगस्त 2017 बुधवार को शिविर आयोजित कर अविवादित नामांकरण, बटवारे के सभी प्रकरण निराकृत होना चाहिए। वे आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित टीएल बैठक में राजस्व अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम गोहद श्री आशीष वशिष्ठ, मेहगांव श्रीमती सलोनी सडाना, अटेर श्री अनिल बनवारिया, लहार श्री एमके शर्मा तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, जिले के तहसीलदार, सीईओ जनपद, नगरीय निकायो के मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि राजस्व प्रकरण अभियान के रूप में निराकृत किए जावें। जिससे राजस्व न्यायालयों में पेंडेंसी का निदान होगा। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन एवं अन्य प्रकार के राजस्व प्रकरण शिविर में ही निदान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में राजस्व शिविर 30 अगस्त 2017 बुधवार को आयोजित होंगे। इन शिविरों में जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार और नायब तहसीलदार राजस्व अधिकारी और पटवारी उपस्थित रहेंगे। जिनकी ड्यूटी लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पटवारी राजस्व प्रकरणों के निराकरण में सहयोग प्रदान करें। इस दिशा में एसडीएम उन्हें पाबंद करें। उन्होंने कहा कि अविवादित राजस्व प्रकरणों का शिविर में ही निराकरण होना चाहिए। शिविर में निराकरण से कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए। अगर कोई भी प्रकरण लंबित पाया जाता है, तब संबंधित क्षेत्र के राजस्व अधिकारी पर कार्यवाही की जावेगी। साथ ही उस क्षेत्र के पटवारी को बख्शा नहीं जावेगा।

कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न विभागों में लंबित समय सीमा के प्रकरण समय पर निराकृत होना चाहिए। जिससे संबंधित आवेदक को समय पर लाभ मिलेगा। साथ ही विभागीय अधिकारियों को प्रकरण के निराकरण से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि शासन की जनहितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं में प्रगति दिखना चाहिए। साथ ही बैंको के माध्यम से विभिन्न विभागों में योजनाओं से संबंधित जो प्रकरण स्वीकृत हो चुके है। उनमें वितरण की कार्यवाही कराई जाए। जिससे हितग्राही अपनी यूनिट स्थापित कर आर्थिक तरक्की की ओर राह पकड सके।

सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा
कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में कहा कि सीएम हैल्पलाइन के अन्तर्गत लेवल 1 से 4 तक के लंबित प्रकरणों का निराकरण विभागीय अधिकारी एक सप्ताह में करें। उन्होंने कहा कि सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों का गंभीर होकर निराकरण किया जाए। साथ ही निराकरण की स्थिति सारगर्वित होनी चाहिए।

इसीप्रकार जिन-जिन अधिकारियों के माध्यम से लेवल 1 पर प्रकरण निराकरण किया जाना है। वे सजग होकर विवरण सहित निराकरण की वस्तुस्थिति दर्ज करावे। उन्होंने कहा कि प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जावेगी। इसलिए समय सीमा का ध्यान रखते हुए प्रकरण सभी विभागों के अन्तर्गत निराकृत होना चाहिए।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here