विशेष ग्राम सभाओं में हुआ अंसगठित श्रमिकों की सूची का बाचन

0

मुरैना – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को श्रमिक सुरक्षा एवं श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी देने के लिए सोमवार को प्रदेशभर की सभी ग्राम पंचायतों के साथ ही मुरैना की सभी ग्राम पंचायतों विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। ग्राम सभाओं में पंजीकृत हुये श्रमिकों के नाम का वाचन किया गया।

मुरैना ब्लाक की धनेला ग्राम पंचायत में आयोजित विशेष ग्राम सभा में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के नवीन एवं नवीनीकरण उर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह, कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार, जिला पंचायत सीईओ सुश्री सोनिया मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानियां भाजपा अध्यक्ष श्री अनूप भदौरिया सहित ग्राम पंचायत के सरपंच श्री मुन्ना सिंह सहित बडी संख्या में में ग्रामीण उपस्थित थे।

विशेष ग्राम सभाओं में प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। उन्होनें संदेश का वाचन में कहा कि प्रदेश की सरकार ने प्रदेश के मजदूर वर्ग और गरीब वर्ग के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की हैं। किन्तु करोड़ों असंगठित श्रमिकों का एक ऐसा वर्ग था। जो इनसे वंचित था। ऐसे लगभग दो करोड़ श्रमिकों के कल्याण हेतु सामाजिक सुरक्षा योजनाएं अब प्रारम्भ की जा रही है। इसके लिए ऐसे मजदूरों के पंजीयन के अभियान में अब तक दो करोड़ सात लाख श्रमिक पंजीबद्ध हो चुके हैं। उन्होने कहा कि धनेला की 7 हजार की जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत में एक हजार 780 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया गया है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि इन असंगठित श्रमिकों एवं उनके परिवार के समग्र कल्याण को ध्यान में रखते हुये इनके परिवार में जन्म लेने वाले बेटे-बेटियों की पढ़ाई लिखाई हेतु पहली कक्षा से लेकर पी एच डी तक नि:शुल्क शिक्षा की योजना बनाई गई है। जिन श्रमिकों के पास स्वयं के मकान नहीं है। ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत श्रमिकों को आवास हेतु जमीन के पट्टे दिए जायेगें तथा शहरी क्षेत्रों में निवासरत श्रमिकों को पक्के मकान की सुविधा दी जायेगी। इसी के साथ उन्हें निश्चित सीमा तक बिजली के बिल में छूट प्रदान की जायेगी।

श्रमिकों बहनों को प्रसूति के समय अपने और अपने बच्चे को पोष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए प्रसव के पूर्व जच्चा-बच्चा जांच कराने पर 4 हजार रूपये और शासकीय चिकित्सालय में प्रसव होने के बाद 12 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। श्रमिक की मृत्यु पर परिजनों को तत्काल सहायता के रूप में 5 हजार नगद सहायता ग्राम पंचायत देगी। दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु पर 4 लाख, सामान्य मृत्यु पर 2 लाख, दुर्घटना में स्थाई अपंगता पर 2 लाख और अस्थायी अपंगता पर रूपये 1 लाख की सहायता राशि प्रदान की जायेगी।

संदेश के वाचन में प्रभारी मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं की पात्रता 1 अप्रैल 2018 से देय होगी एवं 13 जून 2018 को सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के माध्यम से लाभार्थियों को इन योजनाओं का लाभ वितरण प्रारम्भ हो जायेगा। श्रमिकों की सुविधा को देखते हुये श्रमिक पंजीयन ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों के वार्ड स्तर पर किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

स्वास्थ्य मंत्री मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने ग्राम सभा में सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश के लिए विशेषकर धनेला के लिए स्मरणीय है। आज से प्रदेश सहित सम्पूर्ण जिले के श्रमिक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होगें। उन्होनें कहा कि जिस व्यक्ति के पास 5 वीघा से कम जमीन है उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा। यह भूमिहीन श्रमिक को भूखण्ड या मकान देने की भी व्यवस्था की है। महिला गर्भवती श्रमिक का प्रसव के पूर्व पोषण आहार के लिए 4 हजार रूपये ओर प्रसूति के बाद 12 हजार रूपये देने की व्यवस्था की गई है। श्रमिकों को 200 रूपये मासिक फलेट रेट पर बिजली को पंजीयन किया गया है। अगस्त माह से 5 लाख रूपये की बीमारी सहायता सरकार देगी। उन्होने कहा कि मौके पर सरकार की अन्य जन हितैषी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

मौके पर प्रभारी मंत्री ने गरीब सियाशरण शर्मा, फूलवती को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन के राशन कार्ड भेंट किया। स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने ग्राम धनेला में तालाब नरेगा से तालाब निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने की घोषणा। उन्होने आगामी 14 मई को फिर से ग्राम सभा का आयोजन करने की बात कही।

स्वास्थ्य मंत्री पूरन सिंह के पुरा की ग्राम सभा में उपस्थित हुये
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कलयाण मंत्री श्री रूस्तम सिंह देर रात्रि में पूरन सिंह का पुरा में ग्राम सभा की कार्रवाई में उपस्थित हुये। उन्होने असंगठित मजदूरों के पजीयन की जानकारी ली और असंगठित मजदूरों के लिए प्रारंभ हो रही जन हितैषी योजनाओं पर मुख्यमंत्री ने सन्देश का बाचन किया।

Previous articleपीड़ित मानवता की सेवा करना ही सच्‍ची सेवा है – कलेक्‍टर
Next articleजल संरक्षण एवं जल संवर्धन कार्यो के लिए चलेगा अभियान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here