वीवीपैट और ईवीएम के प्रचार के लिये आई जागरूकता

0

जबलपुर– ईपत्रकार.कॉम |मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट के संबंध में जानकारी देने के लिए भोपाल से आई मतदाता जागरूकता वैन को आज कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने हरी झण्डी दिखाकर कलेक्टर कार्यालय से रवाना किया। मतदाता जागरूकता वैन से शुरूआत के पहले तीन दिन जबलपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ई.व्ही.एम. और वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल की प्रक्रिया बताई जायेगी। इसके बाद जागरूकता वैन ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को इस मशीन केग बारे में जानकारी दी जायेगी।

मतदाता जागरूकता वैन महीने भर तक जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में पहुँचकर ईवीएम और वीवीपैट मशीन के उपयोग एवं प्रक्रिया की जानकारी देगी और मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्य-प्रणाली से अवगत करवाया जायेगा। मतदाता जागरूकता वैन में लगी एलसीडी से दोनों मशीनों के बारे में जानकारी दी जायेगी तथा प्रचार सामग्री वितरित की जायेगी। वैन में वीवीपैट और ईवीएम का प्रदर्शन भी होगा, ताकि मतदाता वोट डालने की प्रक्रिया समझ सकें।

ज्ञात हो कि प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में पहली बार वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जायेगा। मतदान की प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने वीवीपैट मशीन के संबंध में मतदाताओं को जागरूक करने तथा चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में मतदाता जागरूक वैन भेजी गई है।

मतदाता जागरूकता वैन कलेक्टर कार्यालय से रवाना करते समय उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे।

Previous articleयुवाओं को प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी दिलाने के लिये सम्पन्न हुआ विशाल टूरिज्म जॉब फेयर
Next articleकलेक्टर ने मतदाता जागरुकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना