व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष ने ली व्यापारियों की बैठक

0

सीहोर  – ईपत्रकार.कॉम |म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मदनमोहन गुप्ता राज्यमंत्री (दर्जा) ने 23 जून 2018 को जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में जिले के व्यापारियों से चर्चा की एवं उनकी प्रत्येक शंकाओं का समाधान करते हए उन्हें पूर्ण रूप से संतुष्ट किया और व्यापारियों द्वारा दिए गए प्रमुख सुझाव भी नोट किए और कहा कि आपके सुझाव सराहनीय हैं इन पर मुख्यमंत्री जी से विचार विमर्श किया जाएगा।

अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्री गुप्ता ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने आज पूरे विश्व में भारत को सम्मान दिलाया है। उन्हीं के प्रयासों का फल है कि आज भारत विश्व की प्रमुख आर्थिक शक्तियों की श्रेणी में स्थापित हुआ है। जिसे आज पीएम मोदी जी ने विकासशील देशों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है।

जीएसटी पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत का व्यापारी अत्यधिक सम्मानीय नागरिकों की श्रेणी में आता है आप लोग साल में 365 दिन ही देश के नागरिकों के लिए कार्य करने में जुटे रहते हैं। आप लोग आम जनता से जीएसटी टैक्स वसूलकर सरकार तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

कम्प्यूटर कार्य जानने वाले 500 बेराजगारों को इस हेतु चयनित किया जाएगा
उन्होंने कहा कि सीहोर जिले में मात्र 4000 व्यापारी ही जीएसटी टैक्स भर रहे हैं। व्यापारियों को जीएसटी भरने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रत्येक जिले के कलेक्टर द्वारा 500 बेरोजगार युवक जो कम्प्यूटर का कार्य जानतें हों को चयनित कर उनकी ट्रेनिंग करवाई जाएगी। आगामी 3 माह की इस ट्रेनिंग के बाद युवक व्यपारियों से टैक्स भरवाने की प्रक्रिया पूर्ण कराएंगे इसके लिए इन युवकों को शासन द्वारा 8000 रुपए मासिक वेतन भी दिया ही जाएगा साथ ही फार्म भरने के लिए 100 रुपए भी व्यापारी द्वारा दिए जाएंगे। इस तरह जहां 500 युवकों को रोजगार प्राप्त होगा वहीं व्यापारियों को भी टैक्स भरने के लिए अधिक रुपयों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों की परेशानियां दूर करने के लिए चयनित व्यपारियों की एक कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी जिला प्रशासन के सतत संपर्क में रहेगी। जुलाई माह में मुख्यमंत्री जी के साथ व्यापारियों की पंचायत आयोजित की जा रही है। जिसमें सभी जिलों से चयनित व्यपारियों को भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि छोटे व्यपारी भी कम सम्मानित नहीं हैं जो हाथ ठेलों, चाय के स्टालों और सड़क पर दुकानें लगाकर अपना व्यापार कर ईमानदारी से अपने परिवार का भरण पौषण कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे व्यपारियों के लाभ के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं।

बैठक से पूर्व श्री अध्यक्ष श्री गुप्ता ने उपस्थित व्यपारियों के साथ 1 मिनिटि का मौन धारण कर स्वर्गीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यति‍थि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े, सईओ जिला पंचायत श्री अरुण विश्कर्मा, एडीएम श्री विनोद चतुर्वेदी, सहा.आयुक्त श्री अशोक गुप्ता, सहवाणिज्य अधिकारी श्री अंकित सहित बड़ी संख्या में जिले भर से आए व्यापारीगण एवं अन्य शासकीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Previous articleशासन की समस्त योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे – अतिरिक्त सचिव भारत सरकार श्री आर.के. चतुर्वेंदी
Next articleहितग्राहियों की प्रोफाइल पंजीयन अपडेट करने वाले प्रशिक्षित हुए