शिक्षा के साथ हर क्षेत्र में की प्रदेश ने अभूतपूर्व तरक्की — डॉ.शेजवार

0

जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के वन, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने विकास यात्रा के दूसरे दिन आज पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रामपुर छापर में 1 करोड़ 94 लाख रूपये की लागत से बने अनुसूचित जनजाति बालक प्री मैट्रिक छात्रावास भवन तथा 1 करोड़ 04 लाख रूपये की लागत से बने अनुसूचित जाति बालक प्री मैट्रिक छात्रावास भवन का लोकार्पण किया।

डॉ. शेजवार ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए समाज और देश की तरक्की में शिक्षा की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने पिछले करीब 15 वर्षों के दौरान प्रदेश में शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार की दिशा में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने गरीब और कमजोर वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में इन पन्द्रह वर्षों में सबसे ज्यादा काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए हर जिला मुख्यालय पर 100 से 150 सीटर छात्रावास तथा आवासीय विद्यालय प्रारंभ किये है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार ने कमजोर वर्ग के बच्चों लिए कई ऐसे मॉडल छात्रावास भी बनाये हैं जहां शिक्षा के साथ भोजन और रहने की भी उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन वर्गों के बच्चों को उच्च और तकनीकि शिक्षा दिलाने के लिए भी सरकार ने योजनाएं शुरू की हैं, ताकि ये बच्चे भी उन्नति कर सकें और समाज एवं देश की तरक्की में बराबर के भागीदार बन सकें।

प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मध्य प्रदेश ने पिछले पन्द्रह वर्षों के दौरान न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि कृषि, उद्योग, व्यापार, सेवा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में भी काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रदेश भर में इतनी बड़ी संख्या में विकास एवं निर्माण कार्य भी हुए हैं, जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। डॉ. शेजवार ने कहा कि जनता में विकास कार्यों को लेकर उत्साह है और यह विश्वास भी है कि विकास की उनकी हर जरूरतों को यह सरकार पूरा भी करेगी।

प्रभारी मंत्री ने समारोह में विकास यात्रा के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जनता को उनके क्षेत्र में हुए विकास एवं निर्माण कार्यों तथा योजनाओं के तहत प्राप्त उपलब्धियों की जानकारी देना इसका मुख्य मकसद है। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के दौरान जो कार्य पूरे हो गये हैं उनका लोकार्पण किया जा रहा है तथा नये कार्यो का भूमिपूजन किया जायेगा। डॉ. शेजवार ने कहा कि जो विकास कार्य प्रारंभ हो चुके हैं और प्रगति पर हैं, उनका निरीक्षण भी विकास यात्रा के दौरान किया जायेगा। इसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं एवं संगठन तथा विभिन्न समाजसेवी संगठनों एव व्यापारिक संगठनों के साथ विचार-विमर्श भी विकास यात्रा का हिस्सा है।

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति बालक प्री मैट्रिक छात्रावास भवनों के लोकार्पण समारोह में पूर्व मंत्री श्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू, कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज, भाजपा के नगर अध्यक्ष श्री जी.एस. ठाकुर, क्षेत्रीय पार्षद श्री ठाडेश्वर महावर एवं भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री रामजी अग्रवाल भी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री ने समारोह में दोनों छात्रावास भवनों का फीता काटकर लोकार्पण किया।

Previous articleकिसानों से संबंधित समस्याओं का करवाया जायेगा त्वरित निराकरण- कलेक्टर श्री नायक
Next articleजिले को खुले में शौच मुक्त करने पर सीईओ श्री पीसी शर्मा को सम्मानित किया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here