संभागायुक्त श्री अवस्थी ने किया मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण

0

  जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस चिकित्सा महाविद्यालय चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने एम.आर.आई. सेन्टर और चिकित्सा वार्डों में जाकर भर्ती मरीजों से रू-ब-रू बातचीत की। उनके इलाज की जानकारी ली और वार्डों में उपलब्ध सुविधाओं, अस्पताल की साफ-सफाई, सुरक्षा, पार्किंग, सीवर सिस्टम का जायजा लिया। संभागायुक्त ने कहा कि गरीब मरीजों के समुचित इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। महाविद्यालय के डीन तथा वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी नियमित भ्रमण कर बेहतर व्यवस्था को सुनिश्चित करें।

संभागायुक्त श्री अवस्थी को एम.आर.आई. सेन्टर में कटनी जिले से आये मरीज शुक्ला चौधरी के परिजन रामनरेश से रू-ब-रू बात करने पर ज्ञात हुआ कि मरीज श्री चौधरी अस्पताल में चार-पांच दिनों से भर्ती हैं। उसका कमर के नीचे का हिस्सा सुन्न हो गया है। पांच दिन पहले एम.आर.आई. हुई थी। लेकिन अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। मरीज के पास दीनदयाल अंत्योदय कार्ड भी है। इस पर संभागायुक्त ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए पूरी जानकारी 10 जुलाई को प्रात: 11 बजे संभागायुक्त कार्यालय में तलब की। एम.आर.आई. सेन्टर में एक अन्य दीनदयाल उपाध्याय कार्ड धारक बरगी की निकिता धुर्वे से भी बात की तथा उन्हें मिली सुविधाओं की जानकारी ली। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि एम.आर.आई. सेन्टर में गरीब मरीजों की जांच में देरी नहीं हो तथा उन्हें त्वरित जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो। यहां एक काउन्टर बनाया जाय जहां एम.आर.आई. सेन्टर से संबंधित मार्गदर्शन गरीब तथा अनपढ़ मरीजों को मिले।

संभागायुक्त ने चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कहा कि परिसर और वार्डों की साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाय। अनेक स्थानों पर डस्टबिन रखे जायं। वरिष्ठ अधिकारी साफ-सफाई की निगरानी करें। अस्पताल के अन्दर लोक निर्माण विभाग के एक कर्मचारी की ड्यूटी लगायी जाय जो थूकने की वजह से गन्दी हो रही दीवार की सफाई करता रहे। उन्होंने वाहनों की पार्किंग व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये। चिकित्सालय के मेन गेट के बाद चार पहिया तथा दुपहिया वाहनों की पार्किंग संबंधी निर्देश दिये गये।

संभागायुक्त श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि ड्यूटी पर आदतन लेट आने वाले चिकित्सकों को नोटिस भेज कर कार्रवाई शुरू की जाय। सभी चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्यों को निर्धारित ड्रेस में होना अनिवार्य रहे। सभी को नाम तथा पदनाम की नामपट्टी ड्रेस में लगाना अनिवार्य रहेगा।

संभागायुक्त श्री अवस्थी ने कैजुल्टी, हाई डिपेडेन्सी यूनिट, वार्ड-17 महिला वार्ड, जनरल सर्जरी वार्ड, टायलेट आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वार्डों में मरीजों के लिये सुविधायें बढ़ायी जायं। साधारण बीमार तथा गंभीर बीमार मरीजों को अलग-अलग वार्ड में रखा जाय। उन्होंने जबलपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बनवाये गये वार्डों का अवलोकन भी किया। संभागायुक्त ने कहा कि वार्ड में हवा के आवागमन के लिये खिड़की में मच्छर जाली तथा एक्जास्ट फैन लगाये जायं।

इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. नवनीत सक्सेना, जबलपुर विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालन अधिकारी निधि राजपूत, विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारीगण, प्राध्यापकगण, हिमांशु खरे मौजूद थे।

Previous articleकिसी भी शिक्षक को स्थानीय स्तर से नहीं किया जाये अटेच – कलेक्टर श्री अमित तोमर
Next articleसरल बिजली योजना के कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करें – कलेक्टर