सुकन्या समृद्धि योजनान्तर्गत एक लाख से अधिक खाते खोले गये

0

इन्दौर  – ईपत्रकार.कॉम |सुकन्या समृद्धि योजनान्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमलो द्वारा माह जुलाई में एक लाख से अधिक खाते खोले गये है, जो कि एक रिकार्ड है। संभागीय संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग श्री राजेश मेहरा ने बताया की सुकन्या समृद्धि योजनान्तर्गत 0 से 10 वर्ष तक की बालिकाओं के खाते उनके अभिभावकों द्वारा खोले जा सकते है। एक परिवार के द्वारा अधिकतम 2 बालिकाओं के खाते खोले जा सकते है। खोले गये खातों में 100 रूपये के गुणकों में राशि जमा की जा सकती है जो कि एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम रूपये एक हजार एवं अधिकतर 1.50 लाख रूपये खाते में जमा किये जा सकते है। जमा की गई राशि पर सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित दर से चक्रवृद्धि वार्षिक ब्याज खाते में देय होगा।

खाता धारक के 18 वर्षीय होने पर शिक्षा व विवाह संबंधी खर्चों को पूरा करने के किए जमा राशि की 50 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है तथा योजनान्तर्गत परिपक्वता 21 वर्ष की आयु में होगी। यह भी उल्लेखनीय है कि योजनान्तर्गत प्राप्त होने वाली राशि 80-सी के अंतर्गत कर मुक्त होगी।

संभागीय संयुक्त संचालक, श्री राजेश मेहरा ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजनान्तर्गत जिला धार में 18 हजार 308, इंदौर में 23 हजार 231, खरगोन में 15 हजार 203, झाबुआ में 18 हजार 422, अलीराजपुर में 10 हजार 820, बढ़वानी में 4 हजार 167, खंडवा में 2 हजार 193 व बुरहानपुर जिले में 7 हजार 698 बालिकाओं के खाते खाले गये है।

इस प्रकार योजनान्तर्गत संभाग में एक लाखा 42 खाते खाले गये है तथा इंदौर संभाग उक्त योजना के क्रियान्व्यन में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।

Previous articleevm एवं vvpt का प्रचार प्रसार हेतु पार्टनर विभागों को कलेक्टर ने सोंपी जिम्मेदारियाँ
Next articleस्तनपान जीवन का आधार विषय पर कार्यशाला का हुआ आयोजन