पोस्ट मेट्रिक आदिवासी छात्रावास खोलने के प्रस्ताव दें, स्वीकृति के साथ भवन भी स्वीकृत होंगे – प्रभारी मंत्री श्री लालसिंह आर्य

0

हरदा- (ईपत्रकार.कॉम) |जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद, जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने मंगलवार को जिले के जनजातीय कार्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भविष्य में जहां भी छात्रावास स्वीकृत होंगे, वहां उनकी स्वीकृति के साथ ही भवन की स्वीकृति भी दी जाएगी। उन्होने पोस्ट मेट्रिक आदिवासी छात्रावास खोलने के प्रस्ताव देंने के निर्देश भी दिए। बैठक में हरदा विधायक डॉ.राम किशोर दोगने, टिमरनी विधायक श्री संजय शाह, कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.डी. त्रिपाठी,अपर कलेक्टर श्री बाबूलाल कोचले,पूर्व राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल,जिलापंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीष निषाद, विभागीय अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे। बैठक में प्रभारी मंत्री ने छात्रावासों में उपलब्ध व्यवस्थाओं एवं मुहैया कराई जा रही बजट राशि की स्थिति की भी जानकारी ली।

साथ ही कहा कि इन छात्रावासों, स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भोपाल स्तर से प्रत्येक आश्रम, छात्रावास में ऑनलाइन कोचिंग देने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे हों। साथ ही स्वीकृत राशि लेप्स न हो, इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि भवनों के दरवाजे, छत इत्यादि में अच्छी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में बताया गया कि छात्रावासों, आश्रमों में रह रहे विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में अब बढ़ोत्तरी की गई है। बालकों को मिलने वाली 1055 रूपए की राशि को 1090 रूपए एवं बालिकाओं को मिलने वाले 1100 रूपए की राशि को 1130 रूपए किया गया है। उन्कोने कहा कि यूटीलिटी देख कर सामान क्रय करें। पूछा कि निरीक्षण कौन करता है और कितने दिनो में किया जाता है। बताया गया कि जिला प्रमुखों को दायित्व दिए गए हैं। गाइड लाइन के मुताबिक निरीक्षण करते हैं। उन्होने कहा कि छात्रावास साफ सुथरे हों अगली बार निरीक्षण करूंगा। बच्चो के नाश्ते का साप्ताहिक मीनू बनाए। मीनू का छात्रावास की दीवार लेखन भी हो।

स्वच्छता रथ को हरी झंडी
मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने आज कलेक्ट्रेट से ग्रामों में भ्रमण हेतु स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here