महिला सशक्त वाहिनी कक्षाएं नियमित संचालित हो रही

0

हरदा – (ईपत्रकार.कॉम) |शासन के निर्देश अनुसार जिला स्तर पर महिला सशक्त वाहिनी कक्षा संचालित है, 22 फरवरी को रिसर्च एसोसिएट राष्ट्रीय पोषण अभियान संस्थान हैदराबाद श्रीमति आकांक्षा मिश्रा द्वारा छात्राओ को प्रशिक्षण देने के लिये उपस्थित हुई। श्रीमति मिश्रा द्वारा समझाया गया कि हमें ऊर्जा प्राप्त करने के लिये पोषण की आवश्यकता होती है। उन्होंने सभी छात्राओं को नियमित सुरजना (मुन्गा की पत्ती एवं फल्ली) लेने की सलाह दी क्योंकि यह कैल्शियम, आयरन की कमी पूरी करता है। उन्होंने बताया कि मुन्गे की पत्तियों का पावडर बनाकर रखना है जिसे एक चम्मच दाल में या रोटी बनाने वाले आटे में मिलाकर प्रतिदिन आहार में लेना है, हर मौसम में आने वाली सब्जियों तथा फलो का उपयोग करना है। उन्होंने बताया कि चुकन्दर का सेवन करने से हमें खून की कमी नही होती है, धनिया पत्ती का उपयोग खाने में ज्यादा से ज्यादा करना है। सब्जी, दाल कम से कम ऑइली (कम तेल वाली) उपयोग करना है। पपीता का उपयोग नाश्ते के बाद करना है।

रात्रि में सोने के पहले पानी पीकर सोये एवं सुबह उठकर पानी-पीना है ताकि हमारे शरीर में पानी की पूर्ति हो सके। श्रीमति मिश्रा द्वारा बताया गया कि भोजन के कम से कम दो घंटे के बाद चाय ले, नही तो भोजन/खाना हमारे शरीर को नही लगेगा।

खाने की आदते समय से रखे हमें सुबह 7:30 से 9:00 बजे तक नाश्ता जरूर करना है एवं दोपहर को भोजन लेना है इसके बाद 3 या 4 बजे के बीच हल्का नाश्ता जैसे फूटाने-मुरमुरा आदि का उपयोग करे, इसके अलावा नियमित सलाद लेने की सलाह श्रीमति मिश्रा द्वारा छात्राओं को दी गई।

महिला सशक्त वाहिनी कक्षा में श्री सोलंकी द्वारा एडवांस गणित की कक्षाऐं नियमित ली जा रही है। मार्गदर्शन प्रदाय किया जा रहा है एवं जनसहयोग से पुस्तकालय की सुविधा भी निःशुल्क प्रदान की जा रही है , अतः कक्षा में अधिक से अधिक छात्राऐं उपस्थित होकर कक्षा का लाभ लें।

Previous articleसमर्थन मूल्य पर रबी उपार्जन कार्य की सुनियोजित रणनीति तैयार की जाए
Next articleकेजरीवाल ने दिल्ली हिंसा पर बुलाई बैठक, बोले- हालात को लेकर चिंतित हूं