एक भी बच्चा संपूर्ण टीकाकरण से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित किया जाये-कलेक्टर

0

टीकमगढ़- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने बुधवार को ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की योजनाओं की स्थिति के संज्ञान हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम खेरा में पूर्व माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षक श्री राजाराम मिश्रा कक्षा में छात्रों को सामाजिक विज्ञान का अध्ययन करा रहे थे। सामाजिक विज्ञान के संबंध में सामाजिक विज्ञान के प्राथमिक ज्ञान का होना भी नहीं पाया गया। अर्थात कक्षा में उक्त विषय की शैक्षणिक गुणवत्ता अति न्यून पाई गई। कलेक्टर द्वारा श्री मिश्रा की 5 दिवस की वेतन काटने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों से गणित एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। साथ ही गणित विषय में छात्र-छात्राओं की गुणवत्ता को दृष्टिगत रखते हुये गणित के शिक्षक को सम्मानित करने के निर्देश दिये। इसके पश्चात शासकीय प्राथमिक शाला खैरा के निरीक्षण के दौरान शाला में पदस्थ्य श्री रमेश कुमार जैन सहा. शिक्षक अनुपथित पाये गये। श्रीमती कुसुम समेले सहा.अध्यापक विलंब से शाला में उपस्थित हुई। छात्र-छात्राओं द्वारा उक्त शिक्षिका की शाला में अनियमित उपस्थित के संबंध में बताया गया। श्रीमती दास ने दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

बच्चों को अच्छी गुणवत्ता का एवं पेट भर भोजन दिया जाये
इस दौरान उन्होंने भोजन शाला में जाकर मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता भी देखी। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि बच्चों को अच्छी गुणवत्ता का एवं पेट भर भोजन दिया जाये। इसके पश्चात श्रीमती दास ने आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देश दिये कि गांव में टीकाकरण से छूटे सभी बच्च्चों की सूची बनायें जिससे सघन इंद्र धनुष अभियान के तहत छूटे हुये समस्त बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि एक भी बच्चा संपूर्ण टीकाकरण से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित किया जाये।

इसके पश्चात श्रीमती दास ग्राम में आयोजित विशेष राजस्व चौपाल में शामिल हुईं। यहां उन्होंने प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। साथ ही खसरा-खतौनी की निशुल्क प्रतियां संबंधितों को वितरित की। इसके पश्चात उन्होंने हरपुरा नहर का निरीक्षण भी किया।

मोहनगढ़ में स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
इसके पश्चात श्रीमती दास ने मोहनगढ़ में स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने स्टोर में उपलब्ध दवायें देखीं तथा पैथालॉजी लैब का निरीक्षण किया। इसके पश्चात शासकीय उच्च. माध्यमिक विद्यालय मोहगनढ़ में निरीक्षण के दौरान छात्रों की दर्ज संख्या के मान से पाई गई वास्तविक उपस्थिति अति न्यून पाई गई। निरीक्षण के दौरान काफी संख्या में स्थानीय ग्रामवासी उपस्थित थे, उन्होंने बताया कि स्कूल का संचालन समय पर एवं सही तरीके से नहीं किया जा रहा है, शिक्षक समय पर नहीं आते है एवं समय पूर्व शाला से चले जाते हैं। विगत वर्षो का परीक्षा परिणाम भी कम रहा है। शिक्षकों द्वारा शाला में पढ़ाई नहीं कराई जाती है। शाला में प्राचार्य श्री आरएल अग्रवाल सहित 12 अन्य का स्टाफ पदस्थ हैं। श्री आरपी अहिरवार, सहा.शि.वि. एवं टीसी झपाटे अध्यापक अवकाश पर पाये गये। श्रीमती दास ने दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

मड़ोर में विशेष राजस्व चौपाल में शामिल
इसके पश्चात श्रीमती दास ओरछा तहसील के ग्राम मड़ोर में विशेष राजस्व चौपाल में शामिल में हुईं। यहां उन्होंने प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। साथ ही खसरा-खतौनी की निशुल्क प्रतियां संबंधितों को वितरित की। इस दौरान चौपाल में फौती नामांतरण, अविवादित एवं विवादित बटवारे तथा रिकार्ड दुरूस्ती के आवेदन प्राप्त किये गये। साथ ही अन्य विभागों से संबंधित आवेदन भी प्राप्त किये गये। इस अवसर पर तहसीलदार ओरछा श्री गुलाब सिंह बघेल ने बताया कि प्राप्त आवदेनों का निराकरण कर 14 सितंबर के पश्चात पुनः इस ग्राम में चौपाल आयोजित कर उनका वितरण किया जायेगा। साथ ही यदि कोई आवेदक शेष रह गया है तो उसका निराकरण भी किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री डीएस मीना, डीपीसी श्री हरिश्चन्द्र दुबे, तहसीलदार मोहनगढ़ श्री जन्मेजय मिश्रा एवं संबंधित अधिकारी उपसिथत रहे।

Previous articleअब स्‍कूल बेच सकेंगे स्‍टेशनरी, NCERT किताबें-CBSE
Next articleबकरीद पर आतंकी जाकिर मूसाने कहा कि गोपूजक पीएम से भारत को कराऊंगा आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here