नए भारत के निर्माण के लिए मिले अवसर को हाथ से न जाने दे

0

नए भारत के निर्माण के लिए मिले अवसर को हाथ से न जाने दे। यह बात शुजालपुर विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा ने आज शाजापुर में प्रधानमंत्री द्वारा नए भारत निर्माण के लिए किए गए संकल्प से सिद्धि के आव्हान हेतु आज शाजापुर जनपद पंचायत के सरपंचों, ग्राम पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों को संकल्प दिलाते हुए कही। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव, जिला पंचायत सीईओ डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत भी मौजूद थे।

 इस अवसर पर शुजालपुर विधायक श्री हाड़ा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आम जनता के नाम दिए गए संदेश का वाचन किया। प्रधानमंत्री ने आव्हान किया है कि जिस तरह भारत छोड़ो आंदोलन में महात्मा गांधी के करो या मरो के आव्हान से प्रेरित होकर हर हिन्दुस्तानी ने भारत मॉ को आजादी दिलाने का संकल्प लिया था और उसी तरह हम सब मिलकर नए भारत के निर्माण के लिए कंधे से कंधा मिलाकर संकल्प ले। उन्होंने कहा कि जो ग्राम अब तक खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) नहीं हो पाए है, उन ग्रामों को ओडीएफ करने का संकल्प लें। ग्राम के विकास के लिए ग्राम सभा में ग्रामीणों को विश्वास में लेकर उनकी समस्याओं, अविवादित बटवारा, फौती नामान्तरण तथा उनकी अन्य समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि कोई भी काम असंभव नहीं होता है, अगर काम को मन लगाकर संकल्पित होकर पूरा करने के लिए जूट जाए तो सफलता अवश्य प्राप्त होंगी। ग्राम में पेयजल व्यवस्था, वृक्षारोपण, स्वच्छता, आंगनवाड़ी सहित अन्य क्षेत्रों के लिए अगर ठान लिया जाए तो लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। ग्रामीणों एवं ग्रामों की समस्याओं का निराकरण ग्रामसभा में कर दिया जाए तो उन्हें शाजापुर आने की आवश्यकता ही नहीं होगी।

 कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छ भारत, गरीबी मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, आतंकवाद मुक्त, संप्रदायवाद मुक्त तथा जातिवाद मुक्त भारत बनाने, अपना गांव उन्नत गांव बनाने के लिए गए संकल्प को पूरा करें। उन्होंने कहा कि सरपंच, पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक ग्राम पंचायत के प्रति दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करें। गांवों में वृक्ष लगाने, हर गांव तक सड़क बनाने, गांव में स्वयं सहायता समूह बनाने तथा अन्त्योदय मिशन को सफल बनाने के लिए भी लिये गए संकल्प को पूरा करें। गांव के स्कूल, आंगनवाड़ियों में जाकर देखे कि बच्चों को गुणवत्ता युक्त भोजन मिल रहा है कि नहीं। शिक्षकगण विद्यालय में समय पर आ रहे है या नहीं। इस अवसर पर उन्होंने जिले में चलाए गए विशेष राजस्व अभियान के बारें में बताया। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि ग्राम पंचायते रिकार्ड को अच्छे से मेंटेन करें।

   इसके पूर्व अतिथियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती बोन्दी बाई सौराष्ट्रीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री उमराव सिंह मरावी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एच.एल. वर्मा, सीईओ जनपद पंचायत कु. पूजा मालाकार, तहसीलदार श्री अनिल कुशवाह एवं नायब तहसीलदार श्री हर्ष विक्रम सिंह, स्वच्छ भारत मिशन जिला समन्वयक श्री आनन्द राघव तिवारी, श्री खामसिंह यादव, श्री बाबूलाल पाटीदार, श्री हरीश परमार सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण और शासकीय सेवक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री सुनील माथुर ने किया।

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here