नदी, तालाबों एवं जलाशयों की बजाए कृत्रिम कुण्ड में मूर्तियों के विसर्जन के लिए लोगो को जागरूक करें – कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव

0

बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए जरूरी है कि नदियों, तालाबों और जलाशयों को प्रदूषित होने से बचाया जाए। इसके लिए सभी नगरीय निकायों के सीएमओं एवं जनपद पंचायत सीईओं गणेश प्रतिमा के विसर्जन के लिए कृत्रिम कुण्ड बनाए और उसमें आम नागरिकों को प्रतिमा के विसर्जन के लिए जागरूक करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने आज समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। साथ ही उन्होंने आम नागरिकों से भी अपील की है कि वे पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए अपनी सहभागिता दर्ज कराते हुए छोटी गणेश प्रतिमाओं को घर पर ही पानी के पात्र में और बड़ी प्रतिमाओं को कृत्रिम कुण्ड में विसर्जित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने कार्यालयों को स्वच्छ और सुन्दर बनाए तथा सुशासन की दिशा में आम जनता को शासन की योजनओं का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए प्रयास करें। कार्यालयों में शिकायत पेटी भी लगाए। पुलिस भर्ती में महिलाओं के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बालिकाओं को प्रशिक्षण देने हेतु कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं महाविद्यालय के प्राचार्य को 40 बालिकाओं के नाम महिला सशक्तिकरण अधिकारी को दे। जिला शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षण के लिए गणित एवं विज्ञान शिक्षकों के नाम भी प्रशिक्षण देने के लिए दे। होमगार्ड कमान्डेन्ट बालिकाओं को फिजिकल ट्रेनिंग की व्यवस्था करें। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान निःशुल्क खसरा एवं बी-1 की प्रतिलिपि के वितरण की कार्यवाही की ग्रामीणों से रिपोर्ट प्राप्त करें और साथ ही विगत दिनों लगाए गए शिविर में स्वरोजगार के लिए प्राप्त आवेदनों पर संबंधित विभाग कार्यवाही कर बैंक को भेजे।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here