परीक्षा से पहले 11वीं-12वीं के छात्रों के लिए प्रेरणा संवाद

0

टीकमगढ़ – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल ने निर्देशित किया कि जिले के समस्त हायर सेकेंडरी स्कूलों के कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा से पहले प्रेरणा संवाद आयोजित कराये जायें। उन्होंने निर्देशित किया कि यह संवाद सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित किया जाये। ज्ञातव्य है कि हायर सेकेंडरी स्कूलों के कक्षा 11 और 12वीं के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा से पहले प्रदेश सरकार प्रेरणा संवाद कराने जा रही है। यह संवाद सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए रखा है।

परीक्षा से पहले 11वीं-12वीं के छात्रों के लिए प्रेरणा संवाद

    श्री अग्रवाल ने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में संवाद कार्यक्रम आयोजित हों। उन्होंने निर्देशित किया कि एक से एक अधिक शासकीय एवं अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय समीप होने की स्थिति में ऐसी शालाओं को सम्मिलित कर एक स्थान पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाये।

 15 जनवरी से 30 जनवरी के बीच होगा प्रेरणा संवाद

    श्री अग्रवाल ने कहा कि हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम छात्रों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं तथा उनके जीवन की दिशा तय करते हैं। उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य को लेकर शासन के निर्देशानुसार 15 जनवरी से 30 जनवरी के बीच सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों से प्रेरणा संवाद के लिए जनप्रतिनिधि जैसे केन्द्र अथवा राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, जनपद अध्यक्ष, नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष, जिला स्तर पर पदस्थ प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के सरकारी अधिकारी जाकर स्कूलों में पहुंचकर छात्रों से प्रेरणा संवाद करेंगे।

छात्र योजनाओं पर आधारित है संवाद

    यह संवाद छात्र योजनाओं पर आधारित है। संवाद के दौरान जनप्रतिनिधि और अधिकारियों द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग की प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना और उच्च शिक्षाविभाग की मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की जानकारी दी जायेगी। साथ ही उन्हें बेहतर परीक्षा परिणाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया जायेगा और योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी छात्रों को दी जाएगी।

Previous article15 जनवरी 2018 सोमवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleनेतन्‍याहू का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत बोले-मैत्री संबंधों का नया युग शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here