संकल्प से सिद्धी मे बदलने की कार्यशाला सम्पन्न

0

कृषि एवं किसान कल्याण भारत सरकार द्वारा 2022 तक किसानो की आय को दोगुनी करने हेतु सात सूत्रीय कार्य योजना एवं प्रयासो को जिले के कृषको तक पहुचाने हेतु संकल्प से सिद्धी में बदलने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में विधायक शिवनारायण सिंह, कलेक्टर माल सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सोनिया मीना, राकेश शर्मा, मिथिलेश मिश्रा, वरष्ठि कृषि वैज्ञानिक के पी तिवारी, रीवा एवं से आये कृषि वैज्ञानिक सहित बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित रहे।

विधायक श्री शिवनारायण सिंह ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी कर उनके मुरझाए चेहरो में खुशियां बिखेरने के कार्य मे जुटी है जिसमें किसान भाईयों का अपेक्षित सहयोग आवश्यक है। उन्होनें अधिकारियो से भी कहा है कि कृषि की नई नई तकनीकों को अंतिम छोर तक पहुचाएं ताकि किसान उसका भरपूर लाभ उठा सके। इस अवसर पर मिथिलेश मिश्रा ने भी शासन द्वारा कृषि के क्षेत्र मे किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कृषि उत्पादकता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है उसका श्रेय किसानों को जाता है।

संकल्प से सिद्धी कार्यशाला में कृषको को बताया कि उत्पादन में वृद्धि, इनपुट के प्रभावी उपयोग, उपज के बाद नुकसान कम करना, गुणवत्ता में वृद्धि, न्यूनीकृत विपणन मार्जिन, जोखिम में कमी तथा सहायक गतिविधियों जैसे सूत्रों को अपनाना होगा। इस दिशा में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को एक एक बिंदु पर विस्तार से जानकारी दी।

सामुदायिक भवन परिसर में कृषि को बढ़ावा देने हेतु स्टाल लगाया गया था जिसमें महुआ गुल्ली छीलक यंत्र, वर्मी कम्पोस्ट, सोलर लाइट पंप, मधुमक्खी पालने का प्रदर्षन, कड़कनाथ (मुर्गा) पालने, उन्नत नस्ल के बकरा, बकरी पालन, ट्रेक्टर, सिड्रड्रिल, कोनोवीटर सहित अन्य कृषि यंत्रों का प्रदर्षन किया गया था जिसका अवलोकन अतिथियों सहित दूर दराज से आये किसानों ने भी किया।
इस दौरान प्रधानमंत्री के संदेश की लघु फिल्म का प्रसारण भी किया गया और नये भारत के निर्माण का संकल्प दिलाया गया

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here